Yeti Image - wikifeed
क्या सच में जिंदा है हिममानव 'येति', भारतीय सेना ने ट्वीट कीं पैरों की तस्वीरेें
NEWS

भारतीय सेना ने फोटो जारी कर दिखाई ”हिममानव ‘येति’ के पैरों के निशान”

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

क्या सच में जिंदा है हिममानव (Himmanav) ‘येति’ (Yeti Image) भारतीय सेना ने ट्वीट कीं पैरों की तस्वीरेें

(क्या हिम मानव Himmanav या येती Yeti का धरती पर अस्तित्व है? सेना द्वारा शेयर की गईं कुछ Yeti Image तस्वीरों के बाद इस मिथकीय जीव को लेकर चर्चा फिर शुरू हो गई है।)

क्या धरती पर हिम मानव Himmanav या येती Yeti का अस्तित्व वाकई है? हिमालय पर महामानव की मौजूदगी का सालों पुराना सवाल एक बार फिर चर्चा में है। भारतीय सेना ने रविवार को कुछ Yeti Image तस्वीरें ट्वीट कीं, जिनमें विशालकाय पैरों के निशान दिखाई दे रहे हैं। ये निशान आकार में 32×15 इंच तक के हैं, जो असामान्य हैं। इसके माध्यम से भारतीय सेना ने हिमालय में हिममानव की मौजूदगी के संकेत दिए हैं।

Yeti Image - wikifeed
क्या सच में जिंदा है हिममानव ‘येति’, भारतीय सेना ने ट्वीट कीं पैरों की तस्वीरेें

बर्फ पर पैरों के ये निशाना नेपाल के पास स्थित मकालू बेस कैंप Makalu Base Camp पर पाए गए हैं। यह पहली बार नहीं है, जब बर्फ पर बने इन निशानों ने हिमालय पर हिममानव के संकेत दिए हैं। ना केवल बचपन में हिममानव की कहानियां सुनाई जाती हैं बल्कि हमेशा से ही इसकी मौजूदगी को लेकर तरह-तरह के अनुमान भी लगाए जाते हैं।

लेकिन इसे लेकर अभी तक कोई सबूत नहीं मिले थे। अब भारतीय सेना ने खुद हिममानव ‘येती’ Himmanav Yati के होने के सबूत ट्वीटर पर शेयर किए हैं। हालांकि कई कहानियां ऐसी भी आई हैं कि लोगों ने हिममानव Himmanav को देखा है, लेकिन उनके पास ये साबित करने के लिए सबूत नहीं होते थे।

भारतीय सेना ने ट्विटर पर इसकी तस्वीरें शेयर करते हुए कहा है कि उनके पर्वतारोहण अभियान दल ने 9 अप्रैल को मकाबू बेस कैंप Makalu Base Camp के करीब 32×15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव Himmanav ‘येती’ Yati के पैरों के निशान देखे हैं। इससे पहले यह मायावी स्नोमैन केवल मकालू-बरुन नैशनल पार्क Makalu Barun National Park में देखा गया था।

क्या होते है येती?

येती दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राणियों Mysterious creatures में से एक है, जिसकी कहानी 100 साल पुरानी बताई जाती है। जिन लोगों ने उसे देखा है, उनमें से एक बौद्ध भी हैं। उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने हिममानव Himmanav देखा है। वहीं शोधकर्ताओं ने येती को मनुष्य नहीं बल्कि ध्रुवीय और भूरे भालू की क्रॉस ब्रीड यानी संकर नस्ल बताया है।

इसके अलावा कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि येती एक विशालकाय जीव है। जो इंसानों की तरह दो पैरों पर चलता है। बता दें कि यति के बारे में कहा जाता है कि यह एक पौराणिक प्राणी है जो कथित तौर पर नेपाल और तिब्बत के हिमालय क्षेत्र में रहता है। येति Yeti की कहानियों का उद्भव सबसे पहले 19वीं सदी में पश्चिमी लोकप्रिय संस्कृति के एक पहलू के रूप में हुआ।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment