rhino - wikifeed
Information NEWS

Worlds last male northern white Rhino dies in kenya: दुनिया के आखिरी उत्तरी सफेद नर गैंडे की मौत

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

दुनिया के आखिरी उत्तरी सफेद नर गैंडे की मौत, अब बची हैं सिर्फ दो मादा

Worlds last male northern white Rhino dies in kenya

Worlds last male northern white Rhino dies in kenya: दुनिया के अंतिम उतरी सफेद नर गैंडे(white Rhino dies) की मौत हो गई है। इस गैंड की देखभाल केन्या में वन्यजीवों की रक्षा करने वाली एक संस्था कर रही थी। संस्था के मुताबिक इस उप-प्रजाती के केवल दो मादा गैंडे बची हैं।

rhino - wikifeed

केन्या (Kenya) के ओप पेजेता कन्सर्वेंसी ने बताया कि दुनिया के आखिरी सफेद गैंडा सूडान ( White Rhino Sudan) की 19 मार्च की मौत हो गई। गैंडे की उम्र 45 वर्ष थी। सूडान के पैर में सक्रमण हो गया था, जिसका इलाज चल रहा था। सूडान नैरोबी से 250 किलोमीटर दूर स्थित पेजेता कन्सर्वेंसी में अपनी प्रजाती की अन्य दो मादा गैंडे के साथ रहता था।

इस प्रजाती को बचाने के लिए कन्सर्वेंसी के कर्मचारियों ने सूडान का प्राकृतिक तरीके से मादा गैंडों के साथ मेल कराने की काफी कोशिश की थी, लेकिन वह उस बचा नहीं पाए। पिछले साल डेटिंग ऐप टिंडर पर भी सूडान की प्रोफाइल बनाई गई, ताकि फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए 9 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया जा सके।

rhino - wikifeed

बता दें कि अफ्रीका के सहारा उपक्षेत्र में हजारों दक्षिणी सफेद गैंडे मौजूद थे, लेकिन शिकार के कारण उत्तरी सफेद गैंडों की संख्या तेजी से कम आई।

शिकारी उत्तरी सफेद गैंडे का सींग 50,000 डॉलर प्रति किलो के दाम पर बेचते हैं।

शिकार के चलते इनकी संख्या में भारी कमी आई और 1990 तक यह सिर्फ 400 ही बचे। 1970 में इनकी संख्या 20,000 थी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment