google
Celebrities NEWS

Non Bailable Warrant: There is a loan of 9000 crores of different banks on Vijay Mallya

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

विजय माल्या पर अलग-अलग बैंकों के 9000 करोड़ रुपए का कर्ज है

There is a loan of 9000 crores of different banks on Vijay Mallya

मुंबई;- देश के बैंकों का करोड़ों रुपए लेकर फरार हुए शराब कारोबारी Vijay Mallya के खिलाफ PMLA कोर्ट ने Non Bailable Warrant जारी किया है। कोर्ट ने यह वारंट इनफोर्समेंट डिपार्टमेंट (Ed) की ओर से दायर की गई चार्जशीट पर सुओ मोटो लेते हुए जारी किया है। यह मामला (IDBI Bank) से लिए 900 crore के लोन से जुड़ा है। इससे पहले भी CBI ने Mallya के खिलाफ Non Bailable Warrant जारी किया था। (There is a loan of 9000 crores of different banks on Vijay Mallya) विजय माल्या पर अलग-अलग बैंकों के 9000 करोड़ रुपए का कर्ज है

ईडी ने भी माल्या के खिलाफ दायर की अर्जी (ED also filed an application against Vijay Mallya)

– ईडी ने PMLA(प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) कोर्ट में Vijay Mallya के खिलाफ 5000 पेज की चार्जशीट दाखिल की है।
– ED ने चार्जशीट में सिलसिलेवार बताया है कि 400 करोड़ रुपए देश के बाहर कैसे भेजे गए और इसमें कानून कैसे तोड़ा गया।
– चार्जशीट में कहा गया है कि किंगफिशर एयरलाइंस(Kingfisher Airlines) की बेहद खराब फाईनेंशियल कंडीशन के बावजूद आईडीबीआई ने 860.92 करोड़ रुपए का लोन दिया, जबकि माल्या की एयरलाइंस निगेटिव नेट वर्थ और कम क्रेडिट रेटिंग से गुजर रही थी। चार्जशीट में इसे आपराधिक साजिश के तौर पर दर्ज किया गया है।

6 जुलाई को लंदन में हुई थी सुनवाई
– माल्या 2016 से ही लंदन में है। भारत ने ब्रिटेन सरकार से माल्या के प्रत्यर्पण की अपील की थी।
– भारत की मांग पर लंदन एडमिनिस्ट्रेशन ने माल्या को रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर 18 अप्रैल को अरेस्ट किया था, हालांकि उसे 3 घंटे बाद ही जमानत मिल गई थी।
– इसी मामले में अब अगली सुनवाई 6 जुलाई को हुई थी जिसमें उसे पेश होना था। माल्या को कोर्ट से 4 दिसंबर तक जमानत मिली हुई है।

बताई थी बैंकों का पैसा लौटाने की शर्त
– गिरफ्तारी के बाद बातचीत में माल्या ने कहा था कि वो बैंकों के साथ 9 हजार करोड़ रुपए के लोन का सेटलमेंट करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने एक बार में सेटलमेंट करने के लिए 6868 करोड़ रुपए देने की बात कही थी।
– माल्या ने ये जवाब उस सवाल पर दिया, जिसमें पूछा गया था कि जांच एजेंसियों को को-ऑपरेट करने और बैंकों के पैसे लौटाने के लिए आपकी क्या शर्तें हैं?
– माल्या ने कहा था, “सबको मेरी तरफ से बैंकों को दिए सेटलमेंट ऑफर से जुड़ी शर्त और कर्नाटक हाईकोर्ट की कानूनी कार्यवाही ऑब्जर्व करने की जरूरत है।”

कब से देश से बाहर हैं माल्या?
– 2 मार्च 2016 से ही माल्या लंदन में रह रहे हैं। एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) और सीबीआई को माल्या की तलाश थी। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) से जुड़े एक मामले में मुंबई की स्पेशल कोर्ट माल्या को भगोड़ा घोषित कर चुकी थी। माल्या का पासपोर्ट भी रद्द किया गया था। माल्या को गिरफ्तार करने के लिए ईडी ने कोर्ट में अर्जी लगाई थी।

Read More: Too Much Such pictures of Vijay Mallya with Bollywood actresses will be stunned

​माल्या पर कितना कर्ज?
– 31 जनवरी 2014 तक किंगफिशर एयरलाइन्स पर बैंकों का 6963 करोड़ रुपए बकाया था। इस कर्ज पर इंटरेस्ट के बाद माल्या की टोटल लायबिलिटी 9432 करोड़ रुपए हो चुकी है।

– सीबीआई ने 1000 से भी ज्‍यादा पेज की चार्जशीट में कहा कि किंगफिशर एयरलाइन्स ने IDBI की तरफ से मिले 900 करोड़ रुपए के लोन में से 254 करोड़ रुपए का निजी इस्‍तेमाल किया।

– किंगफिशर एयरलाइन्स अक्टूबर 2012 में बंद हो गई थी। दिसंबर 2014 में इसका फ्लाइंग परमिट भी कैंसल कर दिया गया।

– डेट रिकवरी ट्रिब्‍यूनल ने माल्या और उनकी कंपनियों UBHL, किंगफिशर फिनवेस्ट और किंगफिशर एयरलाइन्स से 11.5% सालान के रेट से इंटरेस्ट वसूलने की प्रॉसेस शुरू करने की इजाजत दी थी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.