UK coronavirus - wikifeed
UK coronavirus strain all flights originating from UK to India to be suspended till 31st december
NEWS

कोरोना के नए रूप का कहर, UK से भारत आने वाली फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक निलंबित

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

UK coronavirus: कोरोना के नए रूप का कहर, UK से भारत आने वाली फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक निलंबित

UK coronavirus: ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन या टाइप (mutant coronavirus strain) मिलने के बाद से पूरी दुनिया में COVID-19 को लेकर चिंता बढ़ गई है. ब्रिटेन से ट्रैवल को कई देशों की ओर से बैन लगाए जाने के बाद भारत ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है. सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घोषणा में बताया कि भारत ने UK से आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है.

UK coronavirus - wikifeed
UK coronavirus strain all flights originating from UK to India to be suspended till 31st december

यूके में कोरोना (UK coronavirus) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने फैसला लिया है कि यूके से भारत आने वाली सभी उड़ानें 22 दिसंबर रात 11:59 बजे से 31 दिसंबर रात 11:59 बजे तक अस्थायी रूप से निलंबित रहेंगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के द्वारा जारी बयान के मुताबिक एहतियात के तौर पर जो भी यात्री 22 दिसंबर को 23.59 बजे से पहले भारत पहुंच रहे हैं, उन्हें भारत पहुंचने पर आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR Test) कराना होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें बताया गया है कि ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप जिसकी अध्यक्षता डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज करते हैं और वैक्सीन टास्क फोर्स जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) करते हैं, इन दोनों ने सुझाव दिए हैं कि ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित की जाए. यह फैसला 22 दिसंबर की रात 11:59 से शुरू होगा.

ब्रिटेन में कोरोना का खतरनाक स्ट्रेन

बता दें, ब्रिटेन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. ब्रिटेन पर कोरोना वायरस (UK coronavirus) का नया रूप (Corona Strain) कहर बरपा रहा है. ब्रिटेन से ऐसा ही एक मरीज इटली (Italy) पहुंचा तो वहां भी लोग दहशत नें आ गए. इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस महत्वपूर्ण जानकारी की पुष्टि करते हुए लोगों को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से सावधान रहने की अपील की है. वहां के हेल्थ डिपार्टमेंट ने बताया कि देश के एक मरीज में कोरोना (corona) का वही खतरनाक स्ट्रेन देखने को मिला है जिसने ब्रिटेन वासियों को दहशत में डाल दिया है.

दरअसल नए स्ट्रेन से पीड़ित रोगी अपनी पत्नी के साथ ब्रिटेन (Britain) से लौटा था. उनकी फ्लाइट रोम के फिमिसिनो हवाई अड्डे पर लैंड हुई थी. एयरपोर्ट पर उनके संपर्क में आए लोगों को कोरोना की जांच कराने के साथ बाकी कोविड प्रोटोकॉल मानने के आदेश दिए गए हैं. वहीं पीड़ित जोड़ा भी आइसोलेशन में हैं.

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है की,

हालांकि जानकारों का कहना है कि कोरोना के नए रूप से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है लेकिन सावधानी पूरी बरतनी है. पूर्व सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ को जानकारी देते हुए कहा कि U.K में खोजा गया कोरोना का नया स्ट्रेन जानलेवा यानी घातक नहीं है. ब्रिटेन में नए सिरे से कोरोना संक्रमण पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार जरूरत के मुताबिक कदम उठा रही है.

केजरीवाल ने की थी मांग

इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इस मसले पर ट्वीट करते हुए लिखा था कि यूके में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है. ऐसे में भारत सरकार को यूके की सभी फ्लाइट बैन करनी चाहिए.

वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद कई यूरोपीय देशों सहित सऊदी अरब और कुवैत जैसे देशों ने भी ब्रिटेन से ट्रैवल पर बैन लगा दिया. सऊदी अरब ने तो सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स सहित जमीन और समुद्र के रास्तों से यात्रा पर भी बैन लगाया है.

 

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment