Today Google Doodle - wikifeed
Today Google Doodle on winter solstice great conjunction (Google ने अद्भुत खगोलीय घटना पर बनाया खास Doodle)
NEWS Science

आज 800 साल बाद बेहद करीब आएंगे शनि और बृहस्पति, Google ने अद्भुत खगोलीय घटना पर बनाया खास Doodle

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Winter solstice great conjunction: आज 800 साल बाद बेहद करीब आएंगे शनि और बृहस्पति, Google ने अद्भुत खगोलीय घटना पर बनाया खास Doodle

Google Doodle on winter solstice great conjunction: सौरमंडल (Solar System) में सोमवार को एक बड़ी खगोलीय घटना देखने को मिलने वाली है. इस दौरान दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि (jupiter saturn conjunction) एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. धरती से देखने पर भी ये दोनों ग्रह एक जैसे ही लगेंगे. यह अनोखी घटना 800 साल बाद होने जा रही है ऐसे में गूगल (Google) ने भी अपना एनिमेटेड डूडल (Doodle) बनाकर इस घटना के बारे में जानकारी दी है.

Today Google Doodle - wikifeed
Today Google Doodle on winter solstice great conjunction (Google ने अद्भुत खगोलीय घटना पर बनाया खास Doodle)

Google ने अद्भुत खगोलीय घटना पर बनाया खास Doodle

आज खगोलीय घटनाक्रम के लिए बहुत ही खास दिन है। आज यानी 21 दिसंबर साल का सबसे छोटा दिन होगा और साल की सबसे लंबी रात की शुरुआत भी आज से होगी। इसी के साथ इस दिन अद्भुत खगोलीय घटना देखने को मिलेगी। आज सौरमंडल (Solar System) के दो बड़े ग्रह शनि और गुरु या बृहस्पति काफी करीब होंगे (jupiter saturn conjunction) यह दूरी सिर्फ और सिर्फ एक हाथ के बराबर होगी। एस्ट्रोनॉट्स इस खगोलीय घटना को ग्रेट कजंक्शन (Great Conjunction) कहते हैं। इसी ग्रेट कजंक्शन (winter solstice great conjunction) को सेलिब्रेट करने के लिए गूगल ने भी खास डूडल बनाया है। ये एक एनिमेटेड Google Doodle है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे दोनों ग्रह एक-दूसरे के पास आते हैं।

बता दे की, गूगल समय-समय पर बड़ी घटनाओं पर अपना डूडल बनाता है और शख्सियतों को भी बधाई या श्रद्धांजलि देता रहता है. सोमवार को उसने जो डूडल बनाया है उसमें शनि (Saturn) और बृहस्‍पति ग्रह (Jupiter) आपस में हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं. इसी डूडल में गूगल ने सर्दियों के मौसम (winter solstice) को भी दिखाया है.

800 साल बाद में इतने पास आए थे, शनि और बृहस्‍पति ग्रह (jupiter saturn conjunction)

बता दें कि शनि और बृहस्‍पति ग्रह इससे पहले 800 साल बाद खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पास आए थे. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है. बृहस्पति ग्रह (Saturn) अपने पड़ोसी शनि ग्रह (Jupiter) के पास से प्रत्येक 20 साल पर गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है. वैज्ञानिकों का कहना है कि दोनों ग्रहों के बीच उनके नजरिए से सिर्फ 0.1 डिग्री की दूरी रह जाएगी. अगर मौसम स्थिति अनुकूल रहती है तो ये आसानी से सूर्यास्त के बाद दुनिया भर से देखे जा सकते हैं. यह घटना 21 दिसंबर 2020 को होने जा रही है. यह साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है.

2080 में दिखेगा फिर ऐसा नजारा

नासा के अनुसार, “दोनों ग्रह एक डिग्री के दसवें हिस्से में दिखाई देंगे और इस तरह की घटना अगले 60 वर्षों में फिर से नहीं होगी। यानी ऐसी घटना 2080 में फिर देखने को मिलेगी। आज होने वाला ग्रेट कंजक्शन एक लाइफटाइम एक्सपीरियंस होगा। आज जैसे ही अंधेरा होना शुरू होगा यह घटना आकाश में दिखने लगेगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस खगोलीय घटना को नग्न आंखों से देखा जा सकता है। लेकिन ज्यादा बारीकी से और अच्छे एक्सपीरियंस के लिए दूरबीन या टेलिस्कोप से देखा जाना चाहिए।

नेशनल पुरस्‍कार प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू के मुताबिक बताया कि ग्रेट कंजक्शन की इस घटना के वक्त बृहस्‍पति की पृथ्वी से दूरी लगभग 5.924 एस्टोनॉमिकल यूनिट पर होगी। वहीं शनि की दूरी 10.825 एस्टोनॉमिकल यूनिट होगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment