Russia honors pm Narendra Modi - wikifeed
source image : zeenews
NEWS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और उपलब्धि ‘रूस ने दिया PM मोदी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान’…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत और रूस के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी को मिला सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान… the national Russian embassy said that Russia honors pm Narendra Modi with a highest civilian award

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की साख दुनिया में लगातार बढ़ रही है. महाशक्ति कहलाने वाले देश रूस ने शुक्रवार को पीएम मोदी PM Modi को अपना सर्वोच्‍च सम्‍मान देने Highest honor की घोषणा की है. इस सम्‍मान का नाम ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोसल (Order of st andrew the apostle) है. भारत और रूस India and Russia के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी संबंधों को विशिष्‍ट रूप से बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी को यह सम्‍मान दिया गया है.

Russia honors pm Narendra Modi - wikifeed
source image : jagran

रूस Russia ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi को अपने देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान (ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल) देगा। यह अवार्ड उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह पुरस्‍कार भारत और रूस India and Russia के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के ग्रेजुएशन को लेकर विवाद

इस सम्‍मान को वर्ष 1698 में रूस के तत्‍कालीन सम्रात जार पीटर द ग्रेट ने ईसा मसीह और रूस के पैट्रन सेंट के पहले देवदूत के सम्‍मान में स्‍थापित किया था. पीएम मोदी यह सम्‍मान पाने वाले 17वें व्‍यक्ति हैं. इससे पहले रूस यह सम्‍मान चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को भी दे चुका है. इस सम्‍मान को सोवियत संघ के समय बंद कर दिया था. लेकिन 1998 में रूस ने इसे दोबारा शुरू किया था.

Russia honors pm Narendra Modi - wikifeed
source image : zeenews

बता दें कि यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित हुए हैं। प्रधानमंत्री को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक अवार्ड ‘जायद मेडल’ से सम्मानित किए जाने के एक हफ्ते बाद रूसी पुरस्कार मिला है। प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्‍मान ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड’ से भी सम्‍मानित किए जा चुके हैं। इसी साल फरवरी में उन्‍हें दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया था।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.