Surgical Strike - wikifeed
NEWS

1971 के युद्ध के बाद पहली बार पाकिस्तानी सीमा में घुसी भारतीय एयरफोर्स.

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

1971 के युद्ध के बाद पहली बार पाकिस्तानी सीमा में घुसी भारतीय एयरफोर्स. For the first time since the 1971 war, the Indian Air Force, who entered the Pakistani border for the first time,

#Balakot, #Surgicalstrike2, #indianairforce, #IndiaStrikesBack, #news, #breakingnews, #hindinews, #modi #narendramodi

For the first time since the 1971 war, the Indian Air Force, who entered the Pakistani border for the first time – यह 1971 के भारत-पाक Ind – Pak युद्ध के बाद पहली बार है कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान Pakistan Border की सीमा में प्रवेश किया है. यहां तक कि 1999 के कारगिल युद्ध Kargil war के दौरान भी भारतीय लड़ाकू विमान Indian fighter aircraft सीमापार नहीं गए थे. पुलवामा आतंकी हमले Pulwama terror attack में सीआरपीएफ CRPF के 40 जवानों के शहीद होने के 12 दिनों के बाद भारत ने बदला लेते हुए पाकिस्तान Pakistan के बालाकोट Balacot और पीओके POK के दो अन्य इलाकों- मुजफ्फराबाद और चिकोटी Mujfarabad and Chikoti पर हमला किया है.
Surgical Strike - wikifeed
इस सर्जिकल स्ट्राइक Surgical Strike 2.0 के दौरान एक दर्जन भारतीय मिराज-2000 फाइटर प्लेन का प्रयोग किया गया. उड़ी अटैक के बाद सितंबर, 2016 में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के मुकाबले इस सर्जिकल स्ट्राइक Surgical Strike को करने का फैसला ज्यादा मजबूत और बड़ा क्यों है, पहली सर्जिकल स्ट्राइक 29 सितंबर को उरी में हुए आतंकी हमले के 11 दिनों बाद की गई थी. उरी हमले में भारतीय सेना के 11 जवानों की जान गई थी. इसके बाद हुई सर्जिकल स्ट्राइक विशेष दस्तों ने LoC के पास में ही कुपवाड़ा और पुंछ से कुछ दूरी पर की थी.
मंगलवार को हुई सर्जिकल स्ट्राइक Surgical Strike न केवल PoK के मुजफ्फराबाद और चिकोटी इलाकों के साथ ही पाकिस्तानी Pakistan इलाके के बहुत अंदर जाकर बालाकोट Balacot पर भी हमला भी किया गया दुनिया भर के देश किसी भी दूसरे देश की सीमा में घुसने के लिए बहुत एहतियात बरतते हैं क्योंकि ऐसा करना युद्ध की निशानी माना जाता है.

इस हमले में जिन बमों का इस्तेमाल हुआ, वे दूसरा कारण हैं जिसके चलते सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 को पहली सर्जिकल स्ट्राइक से ज्यादा बड़ा माना जाएगा. इस हमले में जिन हथियारों और बमों का इस्तेमाल हुआ, वे पिछली सर्जिकल स्ट्राइक Surgical Strike से ज्यादा खतरनाक थे. सूत्रों के मुताबिक, इस हमले में करीब 1000 किलो लेजर-गाइडेड बमों को जैश के नियंत्रण वाले इलाकों में गिराया गया है. कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि इन हमलों में करीब 200 आतंकियों की मौत हुई है. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर आंकड़े आने बाकी हैं. जबकि पिछली स्ट्राइक में 50 आतंकी मारे गए थे.

यह स्ट्राइक पाकिस्तान की जमीन पर पाकिस्तान की ओर से बहुत सी एहतियातें बरतें जाने के बाद भी संभव हो गई. पाकिस्तानी एयर स्टाफ के चीफ मुजाहिद अनवर खान ने दो दिन पहले ही कहा था कि पाकिस्तानी एयरफोर्स दुश्मन के किसी भी मंसूबे को नाकाम करने में सक्षम है. फिर भी भारत ने यह ऑपरेशन कर दिखाया.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.