Israel's moon mission fails - wikifeed
source image: BBC.com
NEWS Science Technology

इजराइल का चंद्र अभियान मिशन रहा नाकाम ‘चंद्र पर लैंडिंग के समय क्रैश हुआ यान’

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

इजराइल Israel की निजी कंपनी का पहला चंद्र अभियान Mission Moon नाकाम रहा। उसका यान बेरेशीट गुरुवार को चंद्रमा की सतह पर उतरने की कोशिश में क्रैश हो गया.

Israel’s moon mission fails – यह दुनिया का पहला निजी चंद्र अभियान था। इसे इजराइल Israel की प्राइवेट कंपनी SpaceIL ने अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के फाल्कन-9 रॉकेट Falcon-9 Rocket of Space X से 21 फरवरी को रवाना किया गया था। यान ने 4 अप्रैल को चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया था। इजराइल की निजी कंपनी का पहला चंद्र अभियान नाकाम रहा Science Technology News- Israel’s moon mission fails Crashed during landing at the moon. उसका यान बेरेशीट गुरुवार को चंद्रमा की सतह पर उतरने की कोशिश में क्रैश हो गया।

Israel's moon mission fails - wikifeed
source image: Business Insider

कामयाबी मिलती तो इजराइल सोवियत संघ, अमेरिका और चीन के बाद चांद पर यान उतारने वाला चाैथा देश बन जाता.

इस अभियान में अगर कामयाबी मिलती तो इजराइल सोवियत संघ, अमेरिका और चीन के बाद चांद पर यान उतारने वाला चाैथा देश बन जाता। भारत भी चंद्रमा पर यान (चंद्रयान-1) भेज चुका है, लेकिन यह सतह पर नहीं उतारा था। इसे परिक्रमा करते हुए प्रयोग करने के लिए भेजा गया था।

इस कारण चंद्र पर लैंडिंग के समय क्रैश हुआ यान

यान के इंजन में तकनीकी समस्या आने के बाद इसका ब्रेकिंग सिस्टम नाकाम हो गया था। यह चंद्रमा की सतह से करीब 10 किलोमीटर दूर था तभी पृथ्वी से इसका संपर्क टूट गया और रोवर चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस मिशन के प्रमुख ने कहा:

‘‘दुर्भाग्य से हम चंद्रमा पर उतरने वाले चौथे देश नहीं होंगे। हम चंद्रमा के बहुत करीब थे। हम इसे फिर से जांचेंगे और कोशिश करेंगे कि आखिर क्या गलत हुआ।’’

बेरेशीट यान को SpaceIL और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री ने तैयार किया था। बेरेशीट को हिब्रू में या जेनेसिस कहा जाता है, जिसका अर्थ उत्पत्ति या प्रारंभ होता है।

Israel's moon mission fails - wikifeed
source image: Scientific American

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का वादा चांद पर उतरेगा यान

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस मिशन पर कंट्रोल रूम से नजर रखे हुए थे। उन्होंने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा:

‘‘इजराइल चांद पर उतरेगा। पहली बार में आप नाकाम रहे, फिर कोशिश करें।’’ उन्होंने अगले दो साल में चंद्रमा पर यान उतारने की प्रतिज्ञा ली।

स्पेसिल की स्थापना 2011 में हुई थी। तब उसने चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान को उतारने के लिए गूगल लुनार एक्स प्राइज (जीएलएक्सपी) प्रतियोगिता में भाग लिया था। बेरेशीट पहला इजराइली अंतरिक्ष यान था जिसे कंपनी ने पृथ्वी की कक्षा से परे यात्रा करने के लिए विकसित किया था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment