Safe drinking water-wikifeed
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सुरक्षित पेय जल मनुष्यों और अन्य जीवन-स्वरूपों के लिए आवश्यक है.

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   सुरक्षित पेय जल मनुष्यों और अन्य जीवन-स्वरूपों के लिए आवश्यक है.

सुरक्षित पेय जल मनुष्यों और अन्य जीवन-स्वरूपों के लिए आवश्यक है, हालांकि यह कोई कैलोरी या जैविक पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है। दुनिया के लगभग हर हिस्से में पिछले दशकों में सुरक्षित पीने के पानी की पहुंच में सुधार हुआ है

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पाचन में मदद करने के लिए भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पी लें। याद रखें कि भोजन खाने से पहले या बाद में बहुत जल्द पीना नहीं चाहिए क्योंकि पानी में पाचन रस पतला हो जाएगा।

भोजन के एक घंटे बाद पानी पीने से शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के लिए इष्टतम समय क्या है?

अपने शरीर पर अपनी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए पानी पीने के लिए दिन में सबसे अच्छा समय क्या है यह जानने के लिए निम्नलिखित पढ़ें:

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1) जागने के बाद

अपने आंतरिक अंगों को सक्रिय करने में मदद करने के लिए जागने के बाद एक गिलास पानी पी लें। पानी आपके दिन के पहले भोजन से पहले किसी भी विषाक्त पदार्थ को हटाने में मदद करेगा।

2) भोजन से पहले

पाचन में मदद करने के लिए भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पी लें। याद रखें कि भोजन खाने से पहले या बाद में बहुत जल्द पीना नहीं चाहिए क्योंकि पानी में पाचन रस पतला हो जाएगा। भोजन के एक घंटे बाद पानी पीने से शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है।

3) स्नान से पहले

अपने रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए स्नान करने से पहले एक गिलास पानी पी लें।

4) नींद से पहले

रात के दौरान हो सकता है कि किसी भी तरल हानि की भरपाई करने के लिए सोने से पहले एक गिलास पानी एक घंटे पीना|

 जल पीने का समय

आपकी दैनिक प्रतिबद्धताओं के आधार पर आपका कार्यक्रम भिन्न हो सकता है

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7:00 – पहला ग्लास

लंबी रात के आराम के बाद अपने शरीर को हाइड्रेट करने के लिए उठने के बाद अपना पहला गिलास पानी पी लें पहला गिलास के बाद कम से कम आधे घंटे का नाश्ता लें।

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9:00 – दूसरा ग्लास

यह आपके नाश्ते के लगभग 1 घंटे बाद है; एक गिलास पानी है और अपने काम का दिन शुरू करें।

11:30 – तीसरा ग्लास

दोपहर के भोजन से 30 मिनट पहले पानी का एक गिलास लें।

 13:30 – चौथा ग्लास

दोपहर के भोजन के बाद एक घंटे में एक गिलास पानी पीने से पोषक तत्वों को आपके शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित किया जा सके।

15:00 – 5 वां ग्लास

अपने चाय के ब्रेक के दौरान, अपने दिमाग को ताज़ा करने के लिए एक गैर-मीठा पेय है।

17:00 – 6 वां ग्लास

पानी का यह गिलास आपको तृप्त और रात्रिभोज के दौरान ज्यादा खा जाना रोक देगा।

20:00 – 7 वां ग्लास

रात के खाने के एक घंटे बाद पानी का एक गिलास लें और इससे पहले कि आप स्नान करें।

22:00 – 8 वां ग्लास

अपनी नींद के दौरान सेल नवीकरण प्रक्रिया में सहायता करने के लिए सोते समय से पहले एक घंटे में आपका अंतिम ग्लास पानी पीना.

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