imran Pm Modi - wikifeed
NEWS

भारत की घेराबंदी से अब पाकिस्तान आर्थिक रूप से बर्बादी की कगार पर है…आगे पढ़े

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत की ओर से की गई ऐसी घेराबंदी की वजह से अब पाकिस्तान आर्थिक रूप से बर्बादी की कगार पर है.

जैसा की आप सभी जानते है (Jammu Kashmir) जम्मू-कश्मीर के (Pulwama) पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी हमले में CRPF के 44 जवान शहीद हुए थे. इस हमले की जिम्मेदारी (Pakistani terrorist organization Jaish-e-Mohammed) ने ली थी. इसके बाद भारत India ने पाकिस्तान Pakistan में पनाह लिए जैश-ए- मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के कई ठिकानों पर 14 फरवरी को एयरस्ट्राइक (Air strikes) की थी. लेकिन अब विश्व स्तर पर पाकिस्तान चारो तरफ से घिरना शुरू हो गया है. भारत की ओर से की गई ऐसी घेराबंदी की वजह से अब पाकिस्तान आर्थिक रूप से बर्बादी की कगार पर है.

Pakistan Live updates - wikifeed

14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले (Pulwama attack) के फ़ौरन बाद भारत India ने सबसे पहले पाकिस्तान Pakistan से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा वापस लिया था. जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान से इम्पोर्ट होने वाले सामान पर 200% फीसदी तक टैक्स बढ़ा दिया था. इससे पाकिस्तान से भारत आने वाले सामान पर पूरी तरह से रोक लग गई, वहीं दोगुना टैक्स होने के कारण पाकिस्तान के व्यापारी भारत में अपना सामान नहीं बेच पा रहे हैं. इससे व्यापारियों को रोजाना करीब 100 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान हर साल करीब 3500 करोड़ रुपए का सामान बेचता है.

Breaking News - wikifeed

पाकिस्तानी 1 रुपया भारत के 51 पैसे के बराबर है (Pakistani rupee is equal to 51 paise of India)

आतंकवाद Terrorism को पनाह देने वाले पाकिस्तान पर भारत की ओर से लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रही किरकिरी की वजह से इस समय पाकिस्तान का रुपया Pakistan’s Rupee अपने निचले स्तर पर चला गया है. इस समय एक डॉलर Dollar के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया Pakistan’s Rupee 139.89 के स्तर तक पहुंच गया है. आपको बता दें कि पाकिस्तानी 1 रुपया भारत के 51 पैसे के बराबर है. Pakistani rupee is equal to 51 paise of India

Pakistani rupee is equal to 51 paise of India - wikifeed

पाकिस्तान में महंगाई Inflation in Pakistan

भारत India की ओर से पुलवामा हमले Pulwama attack के बाद की गई घेराबंदी का दूसरा असर हुआ कि पाकिस्तान Pakistan में इस समय महंगाई दर 8.2 फीसदी हो गई है. यह पिछले 4 साल के बाद सबसे ज्यादा है. According to the Pakistani newspaper ‘Dawn’ पाकिस्तानी के अख़बार ‘डॉन’ के अनुसार, MFN का दर्जा खत्म होने के बाद पाकिस्तान में जरूरी चीजों की किल्लत होने लगी है. कई सामानों की कीमतें आसमान छू रही हैं. जिस वजह से महंगाई दर बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है.

Pakistan Tomatoes in Pakistan Rs.150 / - per kg - wikifeed

पाकिस्तान में टमाटर 150/- रुपए प्रति किलो Tomatoes in Pakistan Rs.150 / – per kg

पुलवामा आतंकी हमले Pulwama terror attack के बाद भारत के कई व्यापारियों ने पाकिस्तान एक्सपोर्ट Pakistan Export किए जाने वाले कई जरूरी सामानों पर रोक लगा दी है. Pakistani newspaper Dawn पाकिस्तानी अख़बार डॉन के मुताबिक, Tomatoes in Pakistan Rs.150 / – per kg पाकिस्तान में टमाटर 150/- रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं.

आतंक के खिलाफ भारत की मजबूत कार्रवाई से विश्व स्तर पर भारत की तारीफ हो रही है. तमाम अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं पाकिस्तान को लोन देने से तक कतरा रही. अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान का सबसे गहरा दोस्त चीन China भी उसकी मदद करने के लिए आगे नहीं आ पा रहा है.

ऑफ लंदन में चीन संस्थान के निदेशक स्टीव त्सांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने पर चीन को किसी भी मोर्चे पर कोई फायदा नहीं है. उन्होंने कहा, “चीन पाकिस्तान को ऐसे विफल होते नहीं देखना चाहता है, लेकिन साथ ही मुझे नहीं लगता कि चीनी वास्तव में इस वजह से भारतीयों के साथ लड़ाई चाहते हैं,

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment