Christchurch shooting - wikifeed
NEWS

न्यूजीलैंड मस्जिद फायरिंग में 49 की मौत, 40 घायल…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

न्यूजीलैंड मस्जिद फायरिंग में 49 की मौत, 40 घायल

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च Christchurch shooting video में दो मस्जिद में 50 राउंड फायरिंग की गई. इस फायरिंग में करीब दो दर्जन से अधिक लोगों की मौत की खबर है. मस्जिद में बांग्लादेश क्रिकेट टीम नमाज अदा करने आई थी. फायरिंग के दौरान पूरी टीम ने पार्क के रास्ते भागकर जान बचाई. न्यूजीलैंड में मस्जिदों के दरवाजे बंद रखने का हुक्म दिया गया है. चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Christchurch shooting - wikifeed

न्यूजीलैंड के कमिश्नर माइक बुश ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है. कई घायलों की हालत गंभीर है. डीन एवेन्यू मस्जिद में 41 लोग मारे गए और लिनवुड मस्जिद में सात की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि क्राइस्टचर्च अस्पताल में भर्ती 40 लोगों में से एक की मौत हो गई है.

पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने लोगों से फिलहाल मस्जिद में जाकर नमाज न पढ़ने की अपील की है. उन्होंने न्यूजीलैंडवासियों से मुस्लिम समुदाय के लिए समर्थन दिखाने की भी अपील की. पीएम जैसिंडा ने कहा कि मैं उम्मीद करती हूं कि न्यूजीलैंड के लोग मुस्लिमों के प्रति करुणा और समर्थन दिखाएंगे.

एयर न्यूजीलैंड की सभी फ्लाइट रद्द

पत्रकारों के साथ बात करते हुए न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि हम जो जानते हैं, उससे लगता है कि हमले की योजना अच्छी तरह से बनाई गई है. संदिग्ध वाहनों से जुड़े दो विस्फोटक उपकरण मिले हैं और उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है. चार गिरफ्तार किए गए हैं. इनमें से एक ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे ऑस्ट्रेलियाई मूल का है.

संयुक्त खुफिया समूह को तैनात किया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है. सेना के अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों को इलाके में भेजा जा रहा है. एयर न्यूजीलैंड ने आज रात क्राइस्टचर्च से बाहर सभी टर्बोप्रॉप उड़ानों को रद्द कर दिया है और सुबह स्थिति की समीक्षा करेगा. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जेट सेवाओं का संचालन जारी है. सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न का कहना है कि मस्जिदों पर हुए हमले में 40 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. उन्होंने कहा कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 30 लोग मारे गए और लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौत हो गई है. यह आतंकी हमला था.

17 मिनट तक बनाया लाइव वीडियो

न्यूजीलैंड की मीडिया के मुताबिक, क्राइस्टचर्च के मस्जिदों में फायरिंग का बंदूकधारी ने 17 मिनट तक लाइव वीडियो बनाया. बंदूकधारी की पहचान ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है. 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. बंदूकधारी ने पहले डीन एवेन्यू में अल नूर मस्जिद के पास अपनी कार पार्क की. इसे बाद उसने बंदूक निकाला और मस्जिद में घुसते ही अंधाधुंध फायरिंग करने लगा. बताया जा रहा है कि वह आर्मी ड्रेस पहना था और उसने करीब दो मैगजीन फायरिंग की. उसकी गाड़ी में कई और हथियार पड़े हुए थे.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment