navratri 2019 Rama Navami - wikifeed
source iamge : वेबदुनिया
Information NEWS

Navratri 2019 रामनवमी: पूजा मुहूर्त, समय, तिथि, महत्व, उत्सव

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राम नवमी भगवान राम के जन्म का प्रतीक है। इस वर्ष, राम नवमी तिथि 13 अप्रैल, शनिवार है।

राम नवमी Rama Navami, एक हिंदू त्योहार, चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन मनाया जाता है। यह भगवान राम के जन्म का प्रतीक है। इस वर्ष, रामनवमी 13 अप्रैल को मनाई जाएगी। जबकि कई लोगों का मानना ​​है कि भगवान राम का जन्म इसी दिन अयोध्या में हुआ था, कई अन्य लोगों का मानना ​​है कि वह विष्णु के ‘दिव्य अवतार’ थे, वह अपने स्वर्गीय निवास से उतरे थे और एक नए जन्मे बच्चे के रूप में अयोध्या में जन्म लिया था। कहा जाता है की भगवान राम विष्णु के अवतार थे।

navratri 2019 Rama Navami - wikifeed
source iamge : वेबदुनिया

राम नवमी Rama Navami मुहूर्त का समय:

राम नवमी पूजा मुहूर्त सुबह 11:13 बजे से दोपहर 1:43 बजे तक है। पूजा मुहूर्त की अवधि 2 घंटे 30 मिनट होगी। राम नवमी मध्याह्न पल 12:28 बजे होगा।

13 अप्रैल को नवमी तिथि शुरू होती है

नवमी तिथि 14 अप्रैल को प्रातः 09:35 बजे

नवरात्र में मां देवी के नौ रुपों को लगाएं ये विशेष भोग…

रामनवमी Rama Navami का महत्व:

Rama Navami राम नवमी को भगवान राम के अवतार में भगवान विष्णु के वंश को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिनका जन्म अयोध्या के राजा रानी कौशल्या और राजा दशरथ के घर ‘तप युग’ में हुआ था। अयोध्या अवध में कोसल राज्य की राजधानी थी (जिसे उत्तर प्रदेश में अवध कहा जाता है)। भगवान राम का उल्लेख न केवल प्राचीन हिंदू ग्रंथों में पाया जाता है, बल्कि जैन और बौद्ध धर्म ग्रंथों में भी पाया जाता है। भगवान राम प्राचीन हिंदू महाकाव्य रामायण के केंद्रीय व्यक्ति हैं – एक ऐसा पाठ जिसका न केवल भारत में महत्व है, बल्कि पूरे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया की संस्कृतियों में है।

navratri 2019 Rama Navami - wikifeed
source iamge : वेबदुनिया

राम नवमी को हिंदू या चंद्र कैलेंडर के चैत्र (मध्य मार्च) के महीने में शुक्ल पक्ष (या चंद्र पखवाड़े के उज्ज्वल चरण) के नौवें दिन मनाया जाता है। यह हर साल मार्च या अप्रैल के गर्मियों महीनों (दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला कैलेंडर) में होता है। राम नवमी हर साल एक अलग दिन और तिथि पर आती है क्योंकि यह हिंदू या चंद्र कैलेंडर पर आधारित है, जिसमें हर महीने 28 दिन (चंद्र चक्र पर आधारित) है। इसलिए हर दिन ग्रेगोरियन कैलेंडर पर दिन और तारीख बदल जाती है जो आज दुनिया भर में उपयोग किया जाता है।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment