Priyanka Gandhi Vadra Joins Politics - wikifeed
NEWS Politics

प्रियंका गांधी वाड्रा को बनाया गया कांग्रेस महासचिव

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव बनाकर बड़ा दांव खेला है।

Priyanka Gandhi Vadra Joins Politics Live Updates: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी महासचिव बनाकर बड़ा दांव खेला है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ी बहन को पूर्वी यूपी की जिम्मेदारी दी है। प्रियंका फिलहाल विदेश में हैं और 1 फरवरी को लौटकर यह पद संभालेंगी।

Priyanka Gandhi Vadra Joins Politics - wikifeed

प्रियंका गांधी लंबे समय से सक्रिय राजनीति में आने की बात को नकारती रही हैं। अब उनके अचानक से सक्रिय राजनीति में कदम रखने पर कई सवाल खड़े होने लगे हैं। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में लाकर कांग्रेस ने बड़ा दांव खेलने का प्रयास किया है। मतलब कांग्रेस ने प्रियंका को ट्रंप कार्ड तौर पर चला है। ऐसे में आपके लिए भी ये जानना जरूरी है कि आखिर प्रियंका क्यों सक्रिय राजनीति में आने को तैयार हुईं?

प्रियंका गांधी की तुलना अक्सर उनकी दादी और देश की पहली और इकलौती महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से की जाती है। प्रियंका का चेहरा-मोहरा, बात करने का तरीका, साड़ियां पहनने का सलीका और हेयर स्टाइल तक बहुत कुछ उनकी दादी से मिलता-जुलता है। प्रियंका गांधी कई मौकों पर इंदिरा गांधी की साड़ियों में भी सार्वजनिक मंचों पर आ चुकी हैं। कांग्रेस को लगता है कि प्रियंका में छिपी इंदिरा गांधी की इस इमेज का राजनीति में बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Priyanka Gandhi Vadra Joins Politics - wikifeed

उत्तर प्रदेश का रायबरेली कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। यहां से अभी सोनिया गांधी चुनाव लड़ती हैं। उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस अपनी परंपरागत सीट बचाने के लिए रायबरेली से प्रियंका गांधी को खड़ा कर सकती है। इससे सीट तो बचेगी ही, कांग्रेस को ये भी उम्मीद है कि सत्ता के केंद्र यूपी में उसकी स्थिति मजबूत होगी। यही वजह है प्रियंका को विशेष तौर पर पूर्वी यूपी की कमान सौंपी गई है। सक्रिय राजनीति से दूर रहने के बावजूद प्रियंका हमेशा अमेठी व रायबरेली में चुनावी प्रचार प्रसार में लगी रही हैं।
कांग्रेस कार्यकर्ता और कई नेता भी प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में लाने की मांग कई बार कर चुके हैं। दरअसल ऐसा माना जाता है कि कांग्रेस में मौजूद गांधी परिवार के सदस्यों में से सबसे ज्यादा प्रियंका गांधी ही जनता के बीच लोकप्रिय हैं। लिहाजा, कांग्रेस को प्रतीत हो रहा है कि प्रियंका के जरिए वह यूपी में अपना खो चुका आधार, वापस पाने में सफल हो सकती है।
प्रियंका गांधी भले ही अब तक सक्रिय राजनीति में न रही हों और न ही उन्होंने अब तक चुनाव लड़ा हो, लेकिन वह पर्दे के पीछे राजनीति में हमेशा सक्रिय रही हैं। फिर चाहे मामला कार्यकर्ताओं संग बैठक करने का हो या रणनीति बनाने का या फिर चुनाव प्रचार का। चुनाव लड़े बिना भी कांग्रेस के अंदर और भारतीय राजनीति में उनका रसूख किसी दिग्गज नेता से कम नहीं है।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment