Interim Budget 2019 - wikifeed
NEWS

आज वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया मोदी सरकार का अंतरिम बजट…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने पेश किया मोदी सरकार का अंतरिम बजट…

Narendra Modi Government Interim Budget 2019 india अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं. केन्द्र सरकार ने चुनावों को ध्यान में रखते हुए देश में 12 करोड़ किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए 6000 रुपये प्रति वर्ष बैंक खाते में देने का ऐलान किया. इसके साथ ही असंगठित क्षेत्र में कामगारों को मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने पेंशन योजना का ऐलान किया जिसके तहत 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन देने  का प्रावधान है.

Interim Budget 2019 - wikifeed

Highlights

अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश कर रहे हैं मोदी सरकार का अंतरिम बजट
अंतरिम बजट में किसानों के लिए बड़ी सौगात का ऐलान
असंगठित क्षेत्र में कामगारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान

2014 में इनकम टैक्स राहत और सरकार का खजाना

इनकम टैक्स में पिछली राहत से सरकारी खजाने को 22,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. 2014 में आयकल में छूट सीमा को 2 लाख वार्षिक आय से बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये कर दिया गया, 80 सी सेविंग में सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये कर दिया गया और हाउसिंग लोन के ब्याज पर डिडक्शन को 1.5 लाख से 2 लाख रुपये कर दिया गया था.

चीन और भारत में बड़ा अंतर

चीन सरकार अपनी आर्थिक उपलब्धियों और आर्थिक लक्ष्यों का दुनिया में ढिंढ़ोरा पीटने का काम नहीं करता. लेकिन वैश्विक स्तर पर जानकारों और खुद चीन भी कह चुका है कि भारत अपनी उपलब्धियों तक पहुंचने से पहले की ढोल बजाना शुरू कर देता है.

5 साल में बनेंगे 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी

पियूष गोयल ने कहा कि देश अगले पांच साल में 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनने जा रहा है वहीं अगले 8 साल में भारत 10 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी होगा.

रेलवे को किया सबसे ज्यादा सुरक्षित

केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को 100 फीसदी खत्म कर दिया है. इससे रेलवे में दुर्घटना रोकने में बड़ी मदद मिली और पूरे कार्यकाल के दौरान देश में रेलवे सबसे ज्यादा सुरक्षित रही है.

PM श्रम योगी मानधन योजना का ऐलान किया गया.

इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन देने का प्रावधान है. इस पेंशन योजना में कामगार को 100 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा वहीं इतना योगदान केन्द्र सरकार करेगी.

किसानों के खाते में 6000 रुपये पहुंचेंगे

केन्द्र सरकार ने दावा किया कि उसने 22 फसलों के समर्थन मूल्य में इजाफा किया है. इसके साथ बजट में वादा किया कि देश में सभी किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये पहुंचाने का काम किया जाएगा. 2 हेक्टयर खेत रखने वाले किसानों को दिया जाएगा पैसा. इस योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा. 1 दिसंबर 2018 से लागू की जाएगी यह योजना. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना रखा गया है.

महंगाई को लगाम लगाया

पियूष गोयल ने कहा कि महंगाई देश में गरीब जनता के लिए अभिशाप है. बीजेपी सरकार ने महंगाई दर को 4.6 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है जिससे गरीब जनता को सबसे बड़ी राहत पहुंची है.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आज अपने कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करेगी. 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में सभी की नजरें इस बजट पर हैं. अरुण जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल आज बजट पेश करेंगे.

वित्त मंत्री पीयूष गोयल पेश करेंगे बजट

अंतरिम बजट को देखते हुए आम लोगों को सरकार से काफी उम्मीदें हैं. ऐसे में हर कोई कयास लगा रहा है कि केंद्र सरकार आज बड़े ऐलान कर सकती है. लोकसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे शुरू होगी, वहीं पीयूष गोयल 11 बजे बजट को पेश करेंगे. संसद में बजट पेश करने से पहले वह इसे केंद्रीय कैबिनेट और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास मंजूरी के लिए ले जाएंगे.

बजट से पहले बढ़ी सरकार की मुसीबत!

आपको बता दें कि अंतरिम बजट पेश होने से पहले बेरोजगारी के जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं. NSSO के मुताबिक, 2017-18 में बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर है. नोटबंदी के बाद बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी तक पहुंच गई है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत पूरे विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला है.

अंतरिम बजट से क्या चाहता है देश का युवा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषणों में कई बार युवाओं का जिक्र किया है. युवा को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं, इनमें सस्ती शिक्षा और रोजगार के अवसर मुख्य रूप से शामिल हैं. युवाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में सस्ते में उच्च शिक्षा के अवसर, नौकरी ना मिलने तक बेरोजगारी भत्ते की सुविधा, गरीब छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए ब्याजमुक्त ऋण जैसी मांगे अहम हैं.

नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद मंत्रियों में शामिल पीयूष गोयल

पीयूष गोयल पहली बार बजट पेश करने जा रहे हैं. पीयूष गोयल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद मंत्रियों में से एक जाने जाते हैं. 9 दिन पहले ही ये तय हुआ था कि अरुण जेटली इस बार का बजट पेश नहीं कर पाएंगे, ऐसे में पीयूष गोयल ने मोर्चा संभाल लिया. एक्सपर्ट की मानें तो ये पहली बार है कि जब कोई चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बजट पेश करेगा. अंतरिम बजट को मंजूरी देने के लिए सुबह 10 बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी. ये बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में होगी.

हरे निशान में 36,311 पर खुला सेंसेक्स

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

1 Comment

Click here to post a comment