Kerala Hartal Live News - wikifeed
केरल में 100 से अधिक लोग हिरासत में लिए गए
NEWS

Kerala Hartal Live News: केरल में 100 से अधिक लोग हिरासत में लिए गए…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Kerala Hartal Live News updates: केरल में 100 से अधिक लोग हिरासत में लिए गए…

Citizenship Amendment Act को लेकर अब केरल में भी प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून को लागू करने के विरोध में मंगलवार (17-12-2019) को केरल में बंद का ऐलान किया गया है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हड़ताल में कम से कम 30 संगठन शामिल हैं। राज्य में यह हड़ताल सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बुलाई गई है। इस हड़ताल में Welfare Party, Social Democratic Party of India (SDPI), BSP और DHRM शामिल हैं। खास बात यह भी है कि इस हड़ताल में राज्य की मुख्य पार्टियां मसलन – सीपीएम, कांग्रेस और मुस्लिम लीग हिस्सा नहीं ले रही हैं।

Kerala Hartal Live News - wikifeed

इस हड़ताल को लेकर राज्य बीजेपी ने आरोप लगाया है कि यह हड़ताल बिल्कुल ही गैरजरूरी है और हड़ताल में शामिल पार्टियां इसे सांप्रदायिक रंग देने में जुटी हैं ताकि वो इसका राजनीतिक फायदा उठा सकें। बहरहाल इस हड़ताल को लेकर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। राज्य ट्रांसपोर्ट की बसें तय शिड्यूल के मुताबिक ही चल रही हैं और ऐसी उम्मीद है कि हड़ताल की वजह से परीक्षाएं भी नहीं टाली जाएंगी।

केरल में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन, कई बसों पर पथराव

केरल में संशोधित नागरिकता कानून (Amended citizenship law) के खिलाफ कई हिस्सों में केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी KSRTC) की बसों पर पथराव की घटनाएं सामने आई है. केएसआरटीसी, निजी बसें, चार वाहन और ऑटोरिक्शा राजधानी में चलते हुए देखे गए जबकि उत्तरी केरल खास तौर पर कन्नूर और कोझिकोड में सुबह सड़कें खाली रही. शहर के पेरूर्रकादा इलाके के अलावा पलक्कड़, वायनाड, कोझिकोड और अलुवा में केएसआरसीटीसी बसों पर भी पथराव हुआ है.

Kerala Hartal Live News - wikifeed
केरल में 100 से अधिक लोग हिरासत में लिए गए

100 से अधिक लोग हिरासत में

कई स्थानों पर हड़ताल समर्थकों ने प्रदर्शन भी किया. पुलिस अधीक्षक शिवा विक्रम ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पलक्कड में करीब 120 लोगों को या तो गिरफ्तार कर लिया गया या एहतियात के तौर पर सुबह नौ बजे तक हिरासत में लिया गया. उन्होंने बताया, ‘करीब 50-70 लोगों को अब तक हिरासत में लिया गया है और बाकी को गिरफ्तार किया गया.’

Kerala Hartal Live News - wikifeed

नागरिकता कानून: जामिया यूनिवर्सिटी (Jamia University) में हुई हिंसा मामले में 10 गिरफ्तार…

इस बीच, केरल राज्य के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी और कहा कि बंद का आह्वान केरल उच्च न्यायालय के फैसले का पालन नहीं करता है, जिसमें कहा गया है कि बंद बुलाने के लिए सात दिन का नोटिस दिया जाना चाहिए, अन्यथा यह गैर-कानूनी है और इसके लिए संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

केरल हड़ताल: पुलिस औऱ प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

केरल में घोषित हड़ताल अब हिंसक हो चुका है। तिरुर और पालाकाड में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई है। स्थानीय न्यूज के मुताबिक इन जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने रास्तों को बंद करने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां चटकाईं। आपको बता दें कि केरल पुलिस ने पहले ही कहा था कि यह हड़ताल गैरकानूनी है और बिना अनुमति के ही यह हड़ताल बुलाई गई है।

परीक्षाएं प्रभावित नहीं होने की उम्मीद

संशोधित नागरिकता कानून को लागू किए जाने का विरोध कर रहे करीब 30 संगठनों की एक संयुक्त कार्य समिति ने 17 दिसंबर को केरल में राज्यव्यापी हड़ताल बुलाई है। ऐसी उम्मीद है कि इस हड़ताल से परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी।

Kerala Hartal Live News - wikifeed

(Citizenship ACT) नागरिकता संशोधन कानून पर पीएम मोदी (PM Modi) का ट्वीट : ‘बहस करें, विरोध नहीं’

एनआरसी (NRC) में देरी : नागरिकता कानून पर विरोध का असर!

Citizenship Amendment Act 2019 : नागरिक संशोधन बिल के विरोध में निकाला जुलूस…

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment