kamala harris indian origin - wikifeed
NEWS

भारत देश की कमला हैरिस बनीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, जानिए कौन हैं ‘कमला हैरिस’

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत देश की Kamala Harris (कमला हैरिस) बनीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, जानिए कौन हैं ‘कमला हैरिस’

kamala harris indian origin senator who will run for us vice president candidate: भारतीय मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार Joe Biden ने मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) भारतीयू मूल की कैलिफोर्निया सीनेटर ‘कमला हैरिस’ Kamala Harris को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) में डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार Joe Biden (जो बिडेन) ने खुद ट्वीट कर ये जानकारी दी. जो बिडेन ने उन्हें बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाह बताते हुए कहा कि ‘कमला हैरिस’ को उन्होंने अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है.

kamala harris indian origin - wikifeed

जो बिडेन (Joe Biden) ने ट्वीट में आगे लिखा:

“जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उन्हें काम करते देखा है. उन्होंने बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी है, काम करने वाले लोगों की मदद की है और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया है. मैं तब भी गर्व महसूस करता था और आज भी गर्व महसूस कर रहा हूं.”

 

 

Joe Biden (जो बाइडेन) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा:

‘ये बताते हुए मुझे गर्व हो रहा है कि कमला हैरिस को मैंने अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है।’ बाइडेन ने कमला को एक बहादुर योद्धा और अमेरिका के सबसे बेहतरीन नौकरशाहों में से एक बताया।’

California Senator kamala harris indian origin senator (भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस) के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर चयन से भारतीय-अमेरिकी समूह काफी खुश हैं। अमेरिका भर में अग्रणी भारतीय-अमेरिकी समूहों ने डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन द्वारा भारतीय मूल के सीनेटर कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चयन की सराहना करते हुए कहा है कि यह अमेरिका में पूरे समुदाय के लिए गर्व और उत्सव का पल है।

कमला हैरिस Kamala Harris Biography

भारतीय मूल की सीनेटर की मां तमिलनाडु में जन्मी थीं और उनके पिता जैमेका के अफ्रीकी अमेरिकी हैं. दोनों अमेरिका पढ़ने के लिए आए थे और उसके बाद यहां बस गए. बाद में माता-पिता का तलाक हो गया था. कमला कैलिफोर्निया से हैं, वह आंशिक भारतवंशी हैं दिवंगत कैंसर शोधकर्ता श्यामल गोपालन उनकी मां थीं और उनके पिता डोनाल्ड हैरिस, अफ्रीकी जमैकन हैं.

kamala harris indian origin - wikifeed

कमला हैरिस Kamala Harris ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी जो कि एक अश्वेत कॉलेज और यूनिवर्सिटी की हैसियत से पहचानी जाती है. हावर्ड के बाद कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है. उसके बाद कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल बनीं. कमला इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी-अमरीकी थीं. दो बार अटॉर्नी जनरल के पद पर रहीं और इसके बाद साल 2017 में सांसद बनीं. कमला दूसरी अश्वेत महिला हैं, जो सांसद बनी इससे पहले, लुसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने 2015 के चुनाव में मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ा था. नकी बहन माया हैरिस साल 2016 में हिलेरी क्लिंटन के प्रचार अभियान का हिस्सा थीं.

कमला हैरिस ने जो बिडेन की तारीफ में कहा

उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद 55 साल की कमला हैरिस ने कहा कि जो बिडेन अमेरिकी लोगों को एकजुट कर सकते हैं, क्योंकि उन्होंने अपना पूरा जीवन हम लोगों के लिए लड़ाई में गुजार दिया. वह एक ऐसा अमेरिका बनाएंगे जो हमारे आदर्शों पर खरा उतरता है. मैं उपराष्ट्रपति के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में शामिल होने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं.

भारतीय मूल के अमेरिकी और इंडिस्पोरा के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा

इस मौके पर भारतीय मूल के अमेरिकी और इंडिस्पोरा के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए एक अद्भूत क्षण है। भारतीय-अमेरिकी अब राष्ट्रीय फेबरिक में एक मुख्यधारा के समुदाय हैं। रंगास्वामी ने कहा निजी तौर पर एक महिला को टिकट मिलना बहुत अच्छा है, जिनकी मां मेरे गृहनगर चेन्नई की रहने वाली हैं।

 

Tag: Kamala Harris, Joe Biden, Donald Trump, US Elections, Democratic Presidential Nominee Joe Biden, California Senator Kamala Harris, Who Is Kamala Harris, US News

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment