surgical strike day - wikifeed
Information NEWS

29 सितंबर सर्जिकल स्ट्राइक डे पर कैलाश खेर ने इंडिया गेट पर गाया गाना…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पाकिस्तान में पनप रहे आतंक को मात देने के लिए आज से ठीक दो साल पहले भारतीय जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी. भारतीय जवानों ने सरहद पार जाकर आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर दिया था. surgical strike Pakistan Indian army

मशहूर सिंगर-कंपोजर कैलाश खेर ने मशहूर लेखक प्रशून जोशी के साथ मिलकर 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर एक गाना तैयार किया है. इस गाने की बात करते हुए कैलाश ने कहा:

surgical strike - wikifeed

” मैंने हाल ही में एक गाना कंपोज किया है. इस गाने का नाम है ‘मेरा देश मेरी जान है’ यह सर्जिकल स्ट्राइक पर लिखा गया एक खूबसूरत सा एंथम है. यह हमने सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ के लिए तैयार किया है. इस गाने के जरिए हम अपने सिपाहियों को शुक्रिया कहेंगे.”

इस गाने को कैलाश खेर अपने बैंड कैलासा के साथ दिल्ली में परफॉर्म करते नजर आएंगे. इस गाने के बोल है:

”मेरा देश मेरी जान है मेरा गांव है अभिमान हैं. और यह अभिमान है जिंदा क्योंकि सीमा पर जवान हैं, जल हो जमीन या असमान कभी झुके नहीं भारत की शान.. मेरे देश के जवान तुझको शत शत प्रणाम.”

कैलाश सरकार की हर निति के साथ जुड़कर संगीत के जरिए सभी का हौसला बढ़ाते हैं. कैलाश अब तक स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नारी शक्ति और भारत के वीर जैसी नीतियों के लिए अपने गाने दे चुके हैं.

पढ़े सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी कहानी…

पाकिस्तान में पनप रहे आतंक को मात देने के लिए आज से ठीक दो साल पहले भारतीय जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी. भारतीय जवानों ने सरहद पार जाकर आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर दिया था.

surgical strike - wikifeed

सरहद पार जाकर भारतीय सेना के जवानों ने दो साल पहले आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था. 18 सितंबर 2016 को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने जब घात लगाकर भारत के उरी कैंप पर हमला किया और भारत के 19 जवान शहीद हुए तो हर भारतीय का दिल दुखा था. इस दुख के साथ गुस्सा भी था, लोगों ने सीधा मोदी सरकार पर वार किया और जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए कहा. उरी हमले के करीब दस दिन बाद 28-29 सितंबर 2016 की रात भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को तहस-नहस कर दिया. जब सर्जिकल स्ट्राइक की बात सामने आई तो कई लोगों ने इसपर सवाल भी उठाए. लेकिन जब इसका वीडियो सामने आया तो हर किसी की बोलती बंद हो गई.

सर्जिकल स्ट्राइक कैसे हुई थी…

इस पूरे ऑपरेशन को दो तरीकों से रिकॉर्ड किया गया था, एक तो पैराट्रूपर कमांडोज के ऊपर उड़ता UAV यानी मानव रहित विमान में लगा कैमरा और दूसरा खुद कमांडोज के हेलमेट में लगा कैमरा. आतंकियों के इस ठिकाने तक पहुंचते-पहुंचते भारतीय कमांडोज का काफी देर हो गई थी. कैमरे की घड़ी भी सुबह 6 बजे के बाद का वक्त दिखा रही है इसीलिए इस ऑपरेशन की तस्वीरें सबसे ज्यादा साफ हैं, पहाड़ की तलहटी में आतंकियों का कैंप, यहां पर घूमते आतंकी साथ ही वर्दी में पाकिस्तानी सेना के जवान भी साफ नजर आ रहे थे. जैसे ही जवान आतंकी ठिकाने के पास पहुंचे और रॉकेट लॉन्चर दागा गया तो एक दम से आतंकियों को ठिकाना हवा में उड़ गया.


(source video by Duniya Tak)

दूसरा कैमरा UAV में लगा था, आसमान से ली गई तस्वीरों में जंगलों के बीच एक चौकीनुमा ढांचा दिख रहा है, यही आतंकियों का कैंप है. रॉकेट हमले से चौकी टुकड़ों में बिखरती नजर आ रही है. आतंकियों के दूसरे ठिकाने पर भी भारतीय पैराट्रूपर्स ने ऊंचाई से घात लगाकर हमला बोला. UAV कैमरा की तस्वीरों में आतंकी कैंप पर गिरता रॉकेट साफ नजर आ रहा है, रॉकेट हमले के बाद धुएं का गुबार उठता दिखाई देता है. पेड़ों की आड़ में खड़े कमांडोज ने नीचे आतंकी कैंप की ओर रॉकेट दागा और कैंप आग के गोले में तब्दील हो गया.

तीसरे ऑपरेशन के दौरान हेलमेट कैमरा की तस्वीरों में एक कैंप के पास दो आतंकी और दो वर्दीधारी पाकिस्तानी सैनिक नजर आ रहे हैं, तस्वीरों अंदाजा लग रहा है कि भारतीय कमांडो आतंकी कैंप के काफी नजदीक पहुंच गए थे. कैंप के नजदीक खड़े आतंकियों और पाक सैनिकों पर रॉकेट बरसा और कैंप समेत इनके परखच्चे उड़ गए.

चौथे ऑपरेशन की तस्वीरें UAV से ली गई हैं, रात के अंधेरे में 5 आतंकी अपने कैंप के नजदीक चलते फिरते नजर आ रहे हैं. इन्हें अंदाजा भी नहीं था कि अगले ही पल इन पर मौत बरसने वाली है. इधर भारतीय कमांडोज का ट्रिगर दबा और उधर पलक झपकते ही आतंकियों के चीथड़े उड़ गए.

एलओसी के पार कुल 6 ठिकानों पर भारतीय जांबाजों ने आतंकियों को जहन्नुम पहुंचाया था. और सुबह होते होते पाकिस्तान में जैसे आग लग गई थी.

पाकिस्तानी फौज ने ट्रकों में भरकर आतंकियों की लाशों को मौके से हटाया था ताकि किसी भारतीय फौज की कार्रवाई की भनक न लगे. लेकिन भारतीय सेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद पाकिस्तान की पूरी दुनिया में भद्द पिट गई. भारतीय सेना के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक में करीब 50 आतंकी मारे गए थे और कई आतंकी कैंप पूरी तरह से तबाह भी हुए थे.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment