Jharkhand election results 2019 - wikifeed
Jharkhand election results 2019 Live Updates
NEWS Politics

बीजेपी (BJP)को पछाड़ कर बहुमत मार्क पर पहुंचा JMM-कांग्रेस गठबंधन, जानें कौन कितने पर आगे

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Jharkhand election results 2019 Live Updates: झारखंड चुनाव के रुझानों में बहुमत के नजदीक पहुंचा JMM- कांग्रेस गठबंधन

Jharkhand Election, Jharkhand, JMM, jharkhand news, Election Results, election results jharkhand, AJSU, Jharkhand Election Result

Jharkhand Elections Result 2019: झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच हुए मतदान के बाद सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना सोमवार सुबह शुरू हो गई। मतगणना 24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हो गई। मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा।

Jharkhand election results 2019 - wikifeed
Jharkhand election results 2019 Live Updates

निवार्चन आयोग ने सभी जिला मुख्यालयों में इस बाबत इंतजाम कर लिए हैं। पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है। मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस-झारखंड मुक्ति मोचार्(झामुमो)-राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन के बीच है।

सबकी निगाहें जमशेदपुर पूर्वी सीट पर टिकी रहेंगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं। उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं। राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया।

अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं- दुमका और बरेट, जहां से झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं। दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं।

झारखंड विधानसभा चुनाव

81/81 बहुमत 41

Seats
Party Total Won Leading
BJP
28 28
JMM
25 25
INC
12 12
JVM (P)
5 5
RJD
5 5
AJSU
3 3
JD(U)
0 0
LJP
0 0
Other parties
3 3

रुझानों में 41 सीटों पर जेएमएम गठबंधन आगे

ताजा रुझानों में जेएमएम कांग्रेस गठबंधन को अभी 41 सीटों पर बढ़त हासिल है। वहीं, रुझानों में बीजेपी 29 सीटों पर आगे है।

बीजेपी प्रत्याशी दिनेश उरांव सिसई सीट से आगे

झारखंड की सिसई विधानसभा सीट से विधानसभाध्यक्ष एवं बीजेपी प्रत्याशी दिनेश उरांव, पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट से झारखंड विकास मोर्चा विधायक दल के नेता प्रदीप यादव, कोडरमा विधानसभा सीट से बीजेपी की नीरा यादव, बोकारो विधानसभा सीट से कांग्रेस की श्वेता सिंह, राजमहल विधानसभा सीट से बीजेपी के अनंत ओझा, पोटका विधानसभा सीट से मेनका सरदार (बीजेपी) और खिजरी विधानसभा सीट से रामकुमार पाहन (बीजेपी) अपने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वियों से आगे चल रहे हैं।

झारखंड के दुमका से हेमंत सोरेन पीछे

झारखंड विधानसभा के चुनावी रुझानों में दुमका सीट से हेमंत सोरेन पीछे चल रहे हैं।

जमशेदपुर पूर्व से मुख्यमंत्री रघुवर दास आगे, हेमंत सोरेन एक सीट से आगे एक पर पीछे

झारखंड विधानसभा चुनावों की मतगणना के प्रारंभिक रुझानों में जहां मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से आगे चल रहे हैं वहीं झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं चुनावों में गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन बरहेट सीट से भाजपा उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं जबकि दुमका सीट से वह भाजपा की मंत्री रहीं लुईस मरांडी से आगे चल रहे हैं। झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार ने यह जानकारी दी।

रुझानों में बीजेपी और JMM गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर

शुरुआती रुझानों में पिछड़ने के बाद बीजेपी ने वापसी की है। बीजेपी इस समय 34 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन 37 सीटों पर आगे चल रहा है।

बीजेपी 29 सीटों पर आगे

झारखंड विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी अभी 29 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन अभी 37 सीटों पर आगे चल रहा है।

चंदनकियारी से बीजेपी के अमर बाउरी आगे

झारखंड की चंदनकियारी विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार अमर बाउरी आगे चल रहे हैं।

शुरुआती रुझानों में JMM-कांग्रेस गठबंधन आगे

झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन शुरुआती रुझानों में 39 सीटों पर आगे चल रहा है। वहीं, बीजेपी 23 सीटों पर आगे है।

शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 11 सीटों पर बढ़त

शुरुआती रुझानों में BJP पिछड़ी

झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों के शुरुआती रुझानों में BJP पीछे चल रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन आगे चल रहा है।

झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए शुरू हुई मतगणना

झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए मतगणना शुरू चुकी है।

सुबह 8 बजे से काउंटिंग

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर सुबह आठ बजे से शुरू होगी काउंटिंग

संभावनाएं क्या-क्या हो सकती हैं

भाजपा के लिए झारखंड हॉटकेक हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश में कई सभाएं कर चुनाव को भाजपा बनाम झामुमो का रूप दे दिया है। झारखंड की चुनावी सफलता मोदी सरकार के लिए काफी मायने रखती है। प्रधानमंत्री ने पहले ही झारखंड के विकास के लिए मौका देने की बात कहकर अपने इरादे जता दिए हैं। इस जीत को मोदी लहर का परिणाम माना जाएगा।

झारखंड मुक्ति मोर्चा अगर जीतता है, तो पार्टी में हेमंत सोरेन का नेतृत्व स्थापित हो जाएगा। सरकार बनाने में झमुमो को साथ देने के लिए कांग्रेस ने पहले ही गठबंधन की घोषणा कर रखी है। कांग्रेस में हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद का चेहरा भी घोषित कर रखा है। झामुमो अपने एजेंडे में प्रभावी तरीके से आगे बढ़ सकेगी।

कांग्रेस और राजद झामुमो के साथ पहले ही खेमा बना चुका है। झाविमो और आजसू जैसी पार्टियां पहले ही खुद की सरकार बनाने से किनारे कर चुकी हैं। ये पार्टियां सरकार बनाने के लिए अपना खेमा चुनेंगी।

इन सीटों पर टिकी रहेंगी सबकी निगाहें

मतगणना के दिन जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट। मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं। उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं। राय ने पाटीर् से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया। अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं-दुमका और बरेट, जहां से झारखंड मुक्ति मोचार् (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं। दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment