dream 11 - wikifeed
Sports

IPL 2020: Dream 11 को मिली टाइटल स्पॉन्सरशिप जानें कितने करोड़ में हुई डील

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

IPL 2020: Dream 11 को मिली टाइटल स्पॉन्सरशिप (title sponsor) जानें कितने करोड़ में हुई डील

बीसीसीआई (BCCI) की दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग IPL 2020 के लिए मेन स्पांसर की तलाश खत्म हो गई है। इसके अधिकार स्टार्टअप कंपनी ड्रीम इलेवन (Dream11) ने 222 करोड़ रुपए में खरीद लिए हैं। चीनी मोबाइल ब्रांड वीवो आईपीएल के पिछले स्पॉन्सर थे. लेकिन भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने डील को निलंबित कर दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, BCCI को वीवो से 440 करोड़ रुपये मिले, जबकि Dream 11 बोर्ड को 222 करोड़ का भुगतान करेगा.

dream 11 - wikifeed

टाटा ग्रुप को छोड़ा पीछे

इसकी जानकारी खुद आईपीएल चेयरमैन ब्रिजेश पटेल (IPL Chairman Brijesh Patel) ने दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस स्पांसरशिप के लिए टाटा ग्रुप (Tata Group) और अनअकैडमी जैसी कंपनियों की ओर से बीसीसीआई (BCCI) को आवेदन गए थे। खबर यह भी थी बाबा रामदेव की पंतजलि (Patanjali) भी मेन स्पांसरशिप की दौड़ में शामिल है, लेकिन एक आधिकारिक बयान के बाद उसने अपने आप को इस दौड़ से अलग कर लिया। आपको बता दें कि सितंबर के महीने से आईपीएल का आयोजन यूएई में होने वाला है। जो 10 नवंबर तक जारी रहेगा।

यह डील साढ़े चार महीने के लिए है. Dream11 पिछले कुछ सालों से आईपीएल के स्पॉन्सर में से एक रही है. इस प्रक्रिया में टाटा ग्रुप का भी नाम था जिसने आखिरी बोली नहीं लगाई जबकि दो एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी BYJUs (201 करोड़ रुपये) और Unacademy (170 करोड़ रुपये) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं.

19 सितंबर से शुरू होगा IPL का नया सीजन

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 19 सितंबर से 8 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला जाएगा. ये फुल फ्लेज्ड टूर्नामेंट होगा. आईपीएल पूरे 51 दिन तक चलेगा. आईसीसी के ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर 2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल संभव हो पाया है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से मेजबान देश ने आईपीएल का आयोजन करने में अपनी असमर्थता को जताया था.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.