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International Dance Day

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Today International Dance Day

अंतरराष्ट्रीय डांस दिवस (International Dance Day 2019) की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई. इस दिन को मनाने का मकसद डांस के बारे में लोगों के मन से नृत्य के प्रति सम्मान जागृत करना है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा. इस दिन को महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में अंतरराष्ट्रीय डांस दिवस के रूप में मनाया है. नृत्य सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि तनाव को दूर करने का अच्छा माध्यम है.

International Dance day:  क्या आप जानते हैं डांस न सिर्फ आपको रिफ्रेश करने का काम करता है बल्कि मूड ठीक करने के साथ ही फैट बर्न करने का भी इससे कारगर कोई इलाज नहीं। और तो और इससे बॉडी फ्लेक्सिबल  रहती है और ब्रेन भी। महज 30 मिनट की डांसिंग 150 कैलोरी कम कर सकती है। अलग-अलग डांस फॉर्म्स के अपने-अपने फायदे हैं। तो कौन सा डांस आपके लिए है परफेक्ट है।

 

  • डिप्रेशन दूर करने में कारगर 

तनाव और डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए डांस थेरेपी का सहारा लिया जाता है। डांस के लिए आपको किसी पार्टनर की जरूरत नहीं होती। डांस ये सारी चीज़ें भुला देता है। तो अगर आप या आसपास कोई इसका शिकार है तो उसे इस अचूक उपाय के बारे में जरूर बताएं।

  • ब्रेन को रखें एक्टिव 

डांस बॉडी के साथ-साथ ब्रेन को भी एक्टिव रखने का काम करता है। ये बात कई रिसर्च में भी सामने आई है। सोचने-समझने की क्षमता अच्छी हो जाती है और बढ़ती उम्र के साथ कमजोर याददाश्त की समस्या भी दूर।

  • मोटापे की समस्या होगी दूर

जी हां, मोटापा कम करने के लिए जिम जाने और डाइटिंग करने से थक चुके हैं और कोई खास फर्क नज़र नहीं आ रहा तो एक बार डांसिंग फॉर्मूला भी अपनाकर देख लें। कुछ मिनट की डांसिंग से शरीर की काफी सारी कैलोरी बर्न होती है। और इसका असर भी दिखने लगता है।

  • फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाए और बनाए

काम के दौरान काफी देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने के चलते बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी खत्म होती जाती है। जिससे घूमने-फिरने से लेकर काम करने के दौरान कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। डांस से इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अलग-अलग तरह के मूवमेंट्स से कमर से लेकर हाथ-पैरों और गले तक की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। इससे कई प्रकार के जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

  • हार्ट कोरखें हेल्दी 

कॉर्डियोवैस्कुलर बीमा री के मरीजों के लिए भी डांस करना किसी इलाज से कम नहीं। डॉक्टर हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए डांस करने की सलाह देते हैं। मॉर्निंग वॉक और जिम जाने जितना ही कारगर है डांसिंग, लेकिन साथ ही दिल के मरीजों को ज्यादा मूवमेंट्स वाले डांस करने से बचना चाहिए।

  • बॉडी बैलेंसिंग के लिए जरूरी

उम्र बढ़ने के साथ ही बॉडी, हाथ-पैरों में कंपन की समस्या होने लगती है। तो इसे दूर करने में डांस की हेल्प लें। डांस के अलग-अलग फॉर्म को इसे दूर करने के लिए करें ट्राय।

  • एनर्जी बनाए रखता है

डांस बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़ों तक में एनर्जी को बनाए रखता है। यह काम करने की स्पीड को दोगुना करता है। म्यूजिक के साथ डांस करना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि ब्रेन और बॉडी दोनों साथ-साथ काम करते हैं।

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