surgical strike indian air force - wikifeed
NEWS

सर्जिकल स्ट्राइक 2 जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी कैंप को तबाह कर देने वाला विमान है “मिराज”…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

सर्जिकल स्ट्राइक 2 जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी कैंप को तबाह कर देने वाला विमान है “मिराज” जानें इसकी हैरान कर देने वाली खासियतों के बारे में.

Mirage fighter Plane Surgical Strike 2 in Pakistan: सर्जिकल स्ट्राइक 2 जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी कैंप को तबाह कर देने वाला विमान है “मिराज” जानें इसकी हैरान कर देने वाली खासियतों के बारे में. भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को सूरज उगने से पहले पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े कैंप को तहस नहस कर दिया. Indian Air Force of Mirage fighter Plane Surgical Strike 2 in Pakistan Jaish-e-Mohammed’s big terrorist camp is Destroyed. उम्मीद जताई जा रही है कि इस हमले में करीब 300 आतंकी मारे गए हैं.

surgical strike indian air force - wikifeed

भारतीय वायुसेना Indian Air Force ने मंगलवार को सूरज उगने से पहले पाकिस्तान Pakistan में मौजूद आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद Jaish-e-Mohammed के बड़े कैंप को तहस नहस कर दिया. उम्मीद जताई जा रही है कि इस हमले में करीब 300 आतंकी मारे गए हैं. पाकिस्तान ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद इन आतंकियों को सुरक्षा के लिए कैंप में भेजा था. उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि भारत की तरफ से ऐसी प्रतिक्रिया आएगी, जहां सोचने और समझने का वक्त भी नहीं मिलेगा.

पाकिस्तान आतंकियों Pakistan terrorists को नींद में ही मौत के आगोश में सुला देने के इस प्रक्रिया में ‘नेत्र’ Netra ने अहम भूमिका अदा की.  नेत्र ने भारतीय वायुसेना के विमान मिराज Indian Air Force of Mirage fighter Plane को निर्देशित किया. जिसके कारण मिराज पाकिस्तान Pakistan की सीमा में 80 किलोमीटर घुसकर उन्हें सबक सिखाने में कामयाब रहा. Mirage fighter Plane Surgical Strike 2 in Pakistan

यह भी पढ़े: Surgical Strike: पाकिस्तान में मसूद अजहर का भाई इब्राहिम अजहर मारा गया…

नेत्र, स्वदेश में विकसित एयरबोर्न अर्ली वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम है. जिसे एयरो इंडिया 2017 में वायुसेना में शामिल किया गया था. नेत्र दुश्मन की मिसाइल और विमान को जमीन, समुद्र और आकाश में सैकड़ों किलोमीटर के दायरे में ढूंढ निकालने में सक्षम है.

surgical strike indian air force - wikifeed

सुबह 3.30 बजे जब मिराज पाकिस्तानी आतंकियों Pakistan terrorists के कैंपों को नेस्तेनाबूद कर रहा था तो उस वक्त नेत्र, गैर सैन्य पूर्व खाली इलाकों में रडार कवरेज मुहैया करा रहा था. नेत्र को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है. जिसमें स्वदेशी हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक नेत्र की मदद से बिना सीमा रेखा पाए किए 450-500 किलोमीटर दूर से ही दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाया सकता है. यह दुश्मन के ठिकानों को 120 डिग्री दृश्य मुहैया कराता है.

यह भी पढ़े: जब तक एक-एक आतंकी ठिकाने को तबाह नहीं कर दिया जाता पुलवामा में शहीदों हुए…

नेत्र न सिर्फ रडार सिग्नल का पता लगा सकता है बल्कि पाकिस्तान के सशस्त्र बलों के बीच होने वाली सभी बातचीत को सुन भी सकता है.

surgical strike indian air force - wikifeed

खास बात ये है कि यह अपने साथ कोई खुफिया कैमरा नहीं ले जाता है बावजूद इसके वह इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसों की मदद से जमीन पर मौजूद कमांडरों को सारी जानकारी मुहैया करा सकता है.

भारतीय वायुसेना को 2 नेत्र विमान Mirage fighter Plane मिल चुके हैं जबकि तीसरे नेत्र को और एडवांस बनाने का काम डीआरडीओ में चल रहा है.

यह भी पढ़े: पुलवामा का बदला: भारतीय वायुसेना का बड़ा एक्शन, आतंकी ठिकानों पर बरसाए बम, जैश का कंट्रोल रूम तबाह

साल 2007 में नेत्र के  विकास का काम 2460 करोड़ रुपये बजट के साथ शुरू किया गया था. और 2017 में यह विमान भारतीय वायुसेना को सौंप दिया गया था. इस अभियान में नेत्र की भूमिका पर क्रिस्टोफर का कहना है कि नेत्र पर किया गया निवेश पूरे देश को वापिस मिल गया.

Breaking News - wikifeed

नेत्र एक बार में 5 घंटें तक लगातार उड़ान भर सकता है और हवा में ईंधन भरने के साथ यह नौ घंटे तक उड़ान भर सकता है. यह भी पढ़े: 1971 के युद्ध के बाद पहली बार पाकिस्तानी सीमा में घुसी भारतीय एयरफोर्स.

भारतीय वायुसेना ने इस तरह किया जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों का खात्मा…देखें वीडियो

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.