IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed
NEWS Sports

India vs Pakistan: World Cup एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान 89 रन से हराया…कब कितने रन से जीती टीम इंडिया

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

India vs Pakistan live cricket scorecard : भारत ने आईसीसी विश्व कप में इस पड़ोसी देश से आज तक कोई मैच नहीं हारने का इतिहास कायम रखा। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट विश्व कप इतिहास का यह 7वां मुकाबला था, जिसमें भारत ने बाजी मारी।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 India vs Pakistan live cricket scorecard : भारत और पाकिस्तान India vs Pakistan के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) का 22वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया। इस मैच में टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शतक लगाकर टीम की जीत की नींव रखी।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed

भारत ने आईसीसी विश्व कप (India has won the ICC World Cup) में इस पड़ोसी देश से आज तक कोई मैच नहीं हारने का इतिहास कायम रखा। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच क्रिकेट विश्व कप (Cricket world cup) इतिहास का यह 7वां मुकाबला था, जिसमें भारत ने बाजी मारी। इससे पहले खेले गए 6 मुकाबलों में भी भारत ने ही जीत दर्ज की थी। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद (Pakistan captain Sarfraz Ahmed) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए। इस तरह पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 337 रन का लक्ष्य था। लेकिन, बारिश की वजह से मैच 40 ओवर का कर दिया गया। इस तरह पाकिस्तान की टीम 40 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बना सकी।

भारत की दमदार शुरुआत

आसमान में बादल छाए होने के बावजूद रोहित शर्मा और केएल राहुल (Rohit Sharma and KL Rahul) की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 23.5 ओवरों में 136 रन जोड़े। केएल राहुल 57 रन बनाकर वहाब रियाज की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद (Sarfraz Ahmed) द्वारा लपके गए। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 140 रनों की शतकीय पारी खेली।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed

विराट कोहली ने भी 77 रन बनाए। इस तरह भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट पर 336 रनों का विशाल स्कोर बनाया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवर में 1 मेडन रखते हुए 47 दन देकर 3 विकेट झटके।

पाकिस्तान

इस तरह टीम इंडिया को डकवर्थ लुईस के नियम के आधार पर 89 रन से जीत मिली। इसी के साथ भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप (India wins Pakistan World Cup) के इतिहास में रिकॉर्ड सातवीं बार हराया है। पाकिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने 62 रन, इमाद वसीम ने नाबाद 46 रन और बाबर आजम ने 48 रन बनाए। भारत की ओर से हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और विजय शंकर ने 2-2 विकेट लिए।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed

भारत की पारी के 47वें ओवर में बारिश

भारत की पारी के 47वें ओवर में बारिश ने खलल डाला। लेकिन लभगभ आधे घंटे में मैच फिर से शुरू हो गया। इसके जवाब में पाकिस्तान ने सिर्फ 13 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। इमाम उल हक को विजय शंकर ने पगबाधा आउट कर पाकिस्तान के पहले विकेट का पतन किया।

दरअसल, पाकिस्तान की पारी का 5वां ओवर भुवनेश्वर कुमार कर रहे थे। इस ओवर में 4 गेंदें डालने के बाद भुवनेश्वर के बाए पैर की है​मस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया। जिसके कारण उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा और वह वापस नहीं लौट सके। उनके ओवर की बची हुई दो गेंदें डालने के लिए विजय शंकर आए और पहली ही गेंद पर इमाम को चलता कर दिया।

पाकिस्तान की उम्मीद कायम रखी फखर और बाबर ने

इसके बाद फखर जमां ने बाबर आजम के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 104 रनों की शतकीय साझेदारी की। खतरनाक होती इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ा, जब उन्होंने एक शानदार गेंद पर बाबर आजम की गिल्लियां बिखेर दी। बाबर आजम ने 48 रन बनाए। इस साझेदारी के टूटते ही पाकिस्तान का बल्लेबाजी क्रम ढहने लगा। कुलदीप ने आंखें जमा चुके फखर जमां को युजवेंद्र चहल के हाथों कैच कराकर पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed

फखर 62 रन बनाकर पवेलियन लौटे। हार्दिक पांड्या ने 27वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगातार मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक को पवेलियन लौटाकर मैच में पाकिस्तान की उम्मीदें धुमिल कर दी। हफीज 9 और मलिक बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

पाकिस्तान की उम्मीदों पर फेरा पानी

विजय शंकर ने कप्तान सरफराज अहमद को 12 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर पाकिस्तान के छठे विकेट का पतन किया। जब पाकिस्तान का स्कोर 35 ओवर में 6 विकेट पर 166 रन था तभी बारिश ने मैच में खलल डाला। इसके चलते लगभग 1 घंटे से ज्यादा का खेल बर्बाद हुआ। जब बारिश रुकी तो अंपायरों ने पाकिस्तान के सामने संशोधित लक्ष्य रखा। जिसके अंर्तगत मैच को 50 से घटाकर 40 ओवरों का कर दिया गया और लक्ष्य 337 से घटाकर 302 रन कर दिया गया।

इस तरह मैच दोबारा शुरू हुआ तो पाकिस्तान को 30 गेंदों में जीत के लिए 136 रन बनाने थे। लेकिन पाकिस्तान की टीम 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी और मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत 89 रनों से हार गई।

रोहित शर्मा को चुना गया ‘मैन ऑफ द मैच’

वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान खिलाफ भारत को मिली इस बड़ी जीत में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा। रोहित शर्मा ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों को जमकर मार लगाई है। रोहित ने 114 गेंदों में 14 चौके और 3 छक्के की मदद से 140 रन बनाए। रोहित शर्मा को इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। इस वर्ल्ड कप में ये रोहित शर्मा का दूसरा शतक था।

IND vs Pak ICC World Cup 2019 - wikifeed

कब कितने रन से जीती टीम इंडिया

  • वर्ल्ड कप 1992- सिडनी- भारत 43 रन से जीता
  • वर्ल्ड कप 1996- बेंगलुरु- भारत 39 रन से जीता
  • वर्ल्ड कप 1999- मैनचेस्टर- भारत 47 रन से जीता
  • वर्ल्ड कप 2003- सेंचुरियन- भारत 6 विकेट से जीता
  • वर्ल्ड कप 2011- मोहाली- भारत 29 रन से जीता
  • वर्ल्ड कप 2015- एडिलेड- भारत 76 रन से जीता
  • वर्ल्ड कप 2019- मैनचेस्टर- भारत 89 रन से जीता

40 ओवर का हुआ मैच

बारिश से बाधित इस मैच में पाकिस्तानी साइड के 10 ओवर कम कर दिए गए। इसके बाद पाकिस्तान को जीत के लिए 30 गेंदों में 136 रन बनाने थे, जो कि नामुमकिन था और यही हुआ।

India vs pakistan world cup 2019 - wikifeed

30 ओवर के बाद पाकिस्तान स्कोर 140/5

पाकिस्तान ने 30 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान को यहां से जीतने के लिए 20 ओवर में 197 रन बनाने हैं, जो कि नामुमकिन लग रहा है क्योंकि कोई बड़ा बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद नहीं है।

भारत का स्कोर 336/5

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 336 रन बनाए। इस दौरान टीम के कुल 5 विकेट गिरे।

India vs pakistan world cup 2019 - wikifeed

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत-विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, शिखर धवन।

पाकिस्तान-सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, हसन अली, शादाब खान, मुहम्मद हफीज, मुहम्मद हसनैन, शाहिन शाह अफरीदी, वहाब रियाज, मुहम्मद आमिर, शोएब मलिक, इमाम वसीम और आसिफ अली।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

2 Comments

Click here to post a comment