Sports

मिताली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, तेंदुलकर-कोहली भी रह गए पीछे

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर खुद को सचिन तेंदुलकर के बराबर लाकर खड़ा कर दिया है। आईसीसी महिला विश्वकप के 6वें मुकाबले में मिताली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 69 रन की शानदार अर्द्घशतकीय पारी खेली, जिसके साथ ही वो महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई है।

google

मिताली ने एकदिवसीय मैचों में 6 हजार से अधिक रन बनाए और ऐसा करने वाली वे विश्व की पहली महिला खिलाड़ी बन गई।

5992 रन अभी तक का महिला एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन थे, जो इंग्लैंड की शॉर्लेट एडवर्डस ने नाम था। भारतीय कप्तान ने अर्द्घशतकीय पारी इस रिकॉर्ड को धवस्त किया। मिताली शॉर्लेट के बराबरी उनसे 16 कम पारियाें में ही कर ली थी। मिताली का औसत एवरेज 51.52 शॉर्लेट के 38.16 से काफी अधिक है। मिताली ने ये कारनामा 183 एकदिवसीय मैच में किया।

मिताली ने 183 एक‌दिवसीय में 51.52 की औसत से 6 हजार 28 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 49 अर्द्घशतकीय पारी शामिल है। खास बात ये है कि मिताली ने अभी तक जितने भी शतक लगाए है वे सब नाबाद हैं। ओवरऑल ये 47 बार नॉटआउट रही।

इस साल मिताली ने 9 अर्द्घशतकीय पारी खेली। इस वर्ष महिला क्रिकेट में संयुक्त रूप में मिताली और पेरी ही ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 50 से अधिक का स्कोर बनाया। पेरी ने पिछली साल नौ अर्द्घशतकीय पारी खेली थी। इस वर्ष मिताली ने 12 पारियों में 77.62 की औसत से 621 रन बनाए हैं।

भारतीय महिला कप्तान ने अपने पहले एक दिवसीय मुकाबले में ही रिकॉर्ड बना दिया था। 1999 में आयरलैंड के खिलाफ मिताली ने एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया और उसी मैच में नाबाद 114 रन की पारी खेली। मिताली उन पांच खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी बनी, जिसने अपने करियर के पहले ही मुकाबले में शतक जड़ा। इसी मैच में मिताली ने दूसरा रिकॉर्ड बनाया महिला क्रिकेट में तीसरा सर्वाधिक पदार्पण स्कोर।

अपने पदार्पण मुकाबले में शतक जड़ने वाली मिताली महिला क्रिकेट की सबसे युवा खिलाड़ी बनी। जिस समय मिताली ने शतक लगाया उस समय उनकी उम्र 16 साल 205 दिन थी। कोई भी खिलाड़ी 17 वर्ष की उम्र से पहले शतक नहीं लगा पाया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment