happy birthday sachin - wikifeed
Happy B'day Sachin : 46 साल के हुए सचिन तेंदुलकर, क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का नाम ही काफी है...
Celebrities NEWS

Happy B’day Sachin : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 46वां बर्थ डे है

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Happy B’day Sachin – सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उनके नाम 100 शतक दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 सेंचुरी जड़ने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

Happy birthday Sachin: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर Master Blaster Sachin Tendulkar का आज 46वां बर्थ डे है (Happy birthday Master Blaster Sachin Tendulkar) क्रिकेट के लगभग हर बड़े से बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar ने 22 गज की पट्टी पर लगभग ढाई दशक तक समय बिताया है। मुंबई में जन्मे इस खिलाड़ी का नाम क्रिकेट की किताब में अमिट रहेगा।

happy birthday sachin - wikifeed
Happy birthday Sachin: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर Master Blaster Sachin Tendulkar का आज 46वां बर्थ डे है (Happy birthday Master Blaster Sachin Tendulkar) क्रिकेट के लगभग हर बड़े से बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar ने 22 गज की पट्टी पर लगभग ढाई दशक तक समय बिताया है।

Happy Birthday Sachin सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था। सचिन तेंदुलकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस टीम के मेंटर हैं। यही नहीं, सचिन राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर को इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन के सम्मान से नवाजा गया है।

happy birthday sachin - wikifeed
सचिन तेंदुलकर को इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन के सम्मान से नवाजा गया है।

सचिन Sachin ने 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन आज भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी में सचिन Sachin के नाम ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जो शायद ही कभी टूट पाएं। सचिन Sachin ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उनके नाम 100 शतक दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 सेंचुरी जड़ने वाले तेंदुलकर Tendulkar दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar मैदान पर उनकी मौजूदगी युवा खिलाड़ियों को अब भी प्रेरित कर रही है और कुछ ना कुछ सीखने का मौका दे रही है। सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में कई बेमिसाल पारियां खेलीं, अगर उनके फैंस से पूछा जाए तो शायद सबकी पसंद अलग-अलग होगी लेकिन सभी देश के दिल के बेहद करीब रहीं। ऐसे में कई बार ये सवाल उठते रहे कि आखिर खुद सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar की सबसे पसंदीदा पारी कौन सी रही?

सचिन ने कहा में इस पारी को सबसे खास मानता हूँ

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar ने दुनिया के हर देश, हर मैदान पर अपनी छाप छोड़ी। हर टीम के खिलाफ अपने रिकॉर्ड स्थापित किए लेकिन उनकी एक पारी ऐसी थी जो खुद सचिन कभी अपने दिल से दूर नहीं रख पाते। सचिन ने कुछ समय पहले खुद इस पारी को अपनी सबसे पसंदीदा पारी बताया था। वो पारी थी 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेली गई नाबाद 148 रनों की पारी।

happy birthday sachin - wikifeed
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar ने दुनिया के हर देश, हर मैदान पर अपनी छाप छोड़ी।

इस लिए खास थी वो पारी?

ऑस्ट्रेलियाई टीम में उस समय मैकडरमॉट, ब्रूस रीड, मर्व ह्यूज और शेन वॉर्न जैसे धाकड़ गेंदबाज मौजूद थे। तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स की ऐसी गेंदबाजी लाइन अप के खिलाफ सिडनी की पिच पर एक ऐसा खिलाड़ी मैदान पर था जिसने अभी तक सिर्फ तीन साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव था और उनके खाते में सिर्फ 666 रन थे।

मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेविड बून (नाबाद 129) के शतक के दम पर 313 रनों का स्कोर खड़ा किया था। भारतीय टीम जवाब देने उतरी और 7 रन पर नवजोत सिंह सिद्धू आउट होकर पवेलियन लौट गए लेकिन रवि शास्त्री (206) ने दोहरा शतक जड़ा और पारी को संभाल लिया। इसी पारी में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे युवा सचिन ने पिच पर 298 मिनट बिताते हुए 213 गेंदों में नाबाद 148 रनों की पारी खेल डाली। इस पारी में 14 चौके शामिल थे।

बनाया खास रिकॉर्ड

  1. सचिन तेंदुलकर की नाबाद 148 रनों की वो पारी बेहद खास इसलिए भी थी क्योंकि वो उस पारी के साथ ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे।
  2. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने सभी दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों को आउट कर दिया लेकिन वो सचिन को आउट नहीं कर सके।
  3. भारत ने उनके दम पर इस पहली पारी में ऑलआउट होने से पहले 483 रनों का स्कोर खड़ा किया।
  4. अंतिम दिन तक ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट पर 173 रन बनाकर टिकी रही और भारत ने ये मैच ड्रॉ करा लिया।
  5. दिलचस्प बात ये भी रही कि सचिन ने इस सीरीज के पांचवें व अंतिम टेस्ट मैच (पर्थ) में भी अपना कमाल दिखाया और दुनिया की सबसे घातक वाका की पिच पर 114 रनों की पारी खेली जिस दौरान अजहरुद्दीन, श्रीकांत, कपिल देव और वेंगसरकर जैसे बल्लेबाज भी सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए थे।

सचिन तेंदुलकर के कुछ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर नज़र डालें तो वे इस प्रकार हैं।

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 90+ रन
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके
  • अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक
  • टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू की बात करें तो उन्होंने साल 1989 में किया था। पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था। इस मैच में उन्होंने 15 रन की पारी खेली थी। लेकिन, यही वो दिन था जब क्रिकेट की किताब में एक अध्याय ऐसा जुड़ा, जिसका कभी अंत नहीं हो सका। सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar ने अपना आखिरी टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2013 में खेला था। इस मैच में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली।

happy birthday sachin - wikifeed

सचिन तेंदुलकर के वनडे करियर की शुरुआत साल 1989 में ही पाकिस्तान के खिलाफ हुई थी। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने बिना खाता खोले आउट हुए थे। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने आखिरी वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेला था। इस मैच में सचिन के बल्ले से 52 रन की पारी निकली थी। ये उनके वनडे करियर का आखिरी और 96वां अर्धशकत निकला था।

सचिन तेंदुलकर ने केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है, जिसमें उन्होंने दस रन बनाए थे। यह मैच उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में खेला था। क्रिकेट के लिए अपने जीवन के कई साल देने वाले सचिन के लिए लोगों के जहन में आज भी सचिन…सचिन…सचिन की गूंज जिंदा है।

सचिन के जन्मदिन के मौके पर मुंबई इंडियंस ने एक ट्वीट किया और फैन्स से पूछा कि सचिन उनके लिए क्या हैं, एक शब्द में बताएं। इसके कुछ ऐसे जवाब आए हैं, जो आपके भी होश उड़ा देंगे।

सचिन के जन्मदिन Happy Birthday Sachin के मौके पर मुंबई इंडियंस ने एक ट्वीट किया और फैन्स से पूछा कि सचिन उनके लिए क्या हैं, एक शब्द में बताएं। इसके कुछ ऐसे जवाब आए हैं, जो आपके भी होश उड़ा देंगे।

फैन्स ने इस पर किस तरह के जवाब दिए हैं…

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment