dilip kumar birthday - wikifeed
Bollywood NEWS

माधुरी दीक्षित ने दिलीप कुमार के जन्मदिन पर शेयर की Photo, जाने उनके बारे में रोचक बातें जो आप शायद नहीं जानते

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने दिलीप कुमार के जन्मदिन (Dilip kumar birthday) पर शेयर की Photo, जाने उनके बारे में रोचक बातें जो आप शायद नहीं जानते

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar Birthday) का आज 98वां जन्मदिन है. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था दिलीप कुमार के जन्मदिन के इस खास मौके पर कई बॉलीवुड कलाकार और उनके फैंस उन्हें खूब सारी बधाइयां दे रहे हैं. दिलीप कुमार के जन्मदिन (Birthday special Dilip Kumar) पर ही बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने भी उन्हें पुरानी फोटो साझा कर जन्मदिन की बधाई दी है. माधुरी दीक्षित ने पुरानी यादों को साझा करते हुए बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी जिंदगी की भी कामना की है.

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) ने अपनी और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) की पुरानी फोटो शेयर करते हुए लिखा, “दिलीप कुमार साब, आपको जन्मदिन की ढेर सारी बधाई. मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी जिंदगी की कामना करती हूं. मैं उस वक्त को याद कर बहुत भाग्यशाली मानती हूं, जब हमने इज्जतदार और कानून अपना अपना फिल्म में एक साथ काम किया था. आपको मैं ढेर सारी शुभकामनाएं देती हूं. अपना ख्याल रखियेगा.” माधुरी दीक्षित और दिलीप कुमार की यह फोटो फिल्म के किसी सीन से जुड़ी हुई है, जिसमें दोनों आपस में बातचीत करते हुए नजर आ रहे हैं.

बता दें की माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के अलावा अली फजल और कई बॉलीवुड कलाकारों ने दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को उनके जन्मदिन की बधाइयां दीं. दिलीप कुमार ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ज्वार भाटा से की थी. इसके बाद वह बॉम्बे टॉकीज, बाबुल, अंदाज, दीदार, दाग, नया दौर, कोहीनूर और कई फिल्मों में दिखाई दिए. फिल्म मुगल ए आजम की दिलीप कुमार की सबसे प्रसिद्ध फिल्म में से एक हैं. इस फिल्म में उन्होंने सलीम यानी जहांगीर का किरदार अदा किया था. बॉलीवुड के अलावा दिलीप कुमार ने राजनीति में भी हाथ आजमाया है.

सगाई के दिन भी अपने प्यार में पागल लड़की को समझाने गए थे दिलीप कुमार (Dilip Kumar)

सायरा बानो (Saira Banu) ने बताया, ‘यहां तक कि जिस दिन हमारी एंगेटमेंट थी। उस दिन भी एक लड़की को समझाने के लिए दिलीप साहब गए थे कि वह मुझसे प्यार करते हैं और फिर लौटकर सगाई में आए थे। वह लड़की शायद दिलीप कुमार की गर्लफ्रेंड थी और उनकी दीवानी थी। उसने नींद की गोलियां खा ली थीं। मुझे ऐसी चीजों की आदत पड़ गई थी।’ सायरा बानो ने कहा कि ऐसी भी कई लड़कियां थीं, जो उनकी कार के आगे खड़ी रहती थीं।

दिलीप कुमार और सायरा बानो बीते कई दशकों से वैवाहिक जीवन में हैं। लंबे समय से बीमार चल रहे दिलीप कुमार का सायरा बानो हर वक्त ख्याल रखती हैं और उनके पास ही रहती हैं। अपने दौर के मशहूर अभिनेता रहे दिलीप कुमार के 98 साल के होने पर भले ही किसी बड़े आयोजन की तैयारी नहीं है, लेकिन पत्नी सायरा बानो ने छोटे से कार्यक्रम में उनका बर्थडे सेलिब्रेट (Dilip Kumar Birthday) करने की बात जरूर कही है।

मधुबाला की हालत देख टूट गए थे दिलीप कुमार

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने अपनी आत्मकथा में स्वीकार किया कि वे मधुबाला (Madhubala) की तरफ आकर्षित थे। दोनों एक दूसरे से मोहब्बत भी करने लगे थे लेकिन मधुबाला के पिता को ये कतई मंजूर नहीं था। और फिर जब बीआर चोपड़ा के साथ ‘नया दौर’ फिल्म को लेकर कोर्ट केस हो गया तो दिलीप कुमार और मधुबाला (Dilip Kumar and Madhubala) के पिता के रिश्ते और खराब हो गए।

dilip kumar birthday - wikifeed
Happy Birthday Dilip Kumar madhuri dixit shares photo on dilip kumar birthday

दरअसल ‘नया दौर’ की शूटिंग 40 दिनों तक आउटडोर होनी थी, लेकिन मधुबाला के पिता इसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हुए। इसी बीच बीआर चोपड़ा ने मधुबाला की जगह वैजयंतीमाला को साइन कर लिया। लेकिन यह मामला इतना बिगड़ा कि कोर्ट तक पहुंच गया जिससे दिलीप और मधुबाला की लवस्टोरी पर भी इफेक्ट पड़ा। इसके साथ ही दोनों की प्रेम कहानी भी अदालत पहुंच गई और दिलीप कुमार ने फिल्म के डायरेक्टर का साथ दिया और मधुबाला के खिलाफ कोर्ट में गवाही दी।

कुछ दिनों बाद इस केस का निपटारा हो गया तब दिलीप कुमार ने मधुबाला से शादी करने को कहा। इस पर अभिनेत्री ने कहा कि आप मेरे पिता से माफी मांग लीजिए लेकिन दिलीप साहब ने ऐसा करने से साफ इनकार दिया और यहीं से दोनों एक दूसरे से जुदा हो गए।

कहते हैं फिल्म मुगल ए आजम की शूटिंग के दौरान बात यहां तक पहुंच गई थी कि दोनों ने सार्वजनिक रूप से एक दूसरे को पहचानना तक बंद कर दिया था। इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरो बानो को अपना जीवन साथी चुन लिया।

अपने अंतिम दिनों में जब मधुबाला बीमार हुईं तो उन्होंने दिलीप कुमार से मिलने की इच्छा जताई। वह काफी कमजोर हो गई थीं। मधुबाला की ऐसी हालत देखकर दिलीप कुमार को बहुत दुख हुआ। बीबीसी के मुताबिक, मधुबाला ने दिलीप साहब की आंखों में देखते हुए कहा, “हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई, मैं बहुत खुश हूं।” साल 1969 में सिर्फ 35 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment