Happy Birthday Dharmendra - wikifeed
History of Deol family
Bollywood NEWS

Happy Birthday Dharmendra: इस खास मौके पर जानिए देओल फैमली का इतिहास

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Happy Birthday Dharmendra: इस खास मौके पर जानिए देओल फैमली का इतिहास

देओल फैमली की एंट्री किस तरह फिल्मो में हुई और कैसे ये फैमली 3 पीडियो से जनता के दिलो पर राज कर रही है. तो आइये जानते है, देओल फैमली का इतिहास (Happy Birthday Dharmendra-History of Deol family-Dharmendra Singh Deol biography)

8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के एक छोटे से गांव नरसाला में जन्मे अभिनेता और निर्माता Dharmendra (धर्मेन्द्र), धर्मेन्द्र का पूरा नाम ‘धर्म सिंह देओल’ है. धर्मेन्द्र के पिता स्कूल के हेडमास्टर थे. धर्मेन्द्र की पढ़ाई उनके पिता के ही स्कूल से ही हुई है. धर्मेन्द्र देओल की पढ़ाई फगवाड़ा के R.hai.school और रामगढ़िया स्कूल से हुई है। ये उनकी बुआ का शहर है. जिनका बेटा विरेन्दर पंजाबी फिल्मो का सुपरस्टार तथा परडुसर, डायरेक्टर रहा था. आतंकिय दौर में Ludhiana (लुधियाना) में ही फिल्म ‘जट्ट ते ज़मीन’ की शूटिंग के दौरन आतंकियों ने गोली मार कर उनकी हत्या कर दी थी.

Happy Birthday Dharmendra - wikifeed
Dharmendra Singh Deol biography

मशहूर अदाकारा Suraiya (सुरैया) के दीवाने थे धर्मेन्द्र

बता दे की धर्मेन्द्र बच्पन से ही दो चीजों के शौकीन थे. एक तो पहलवानी और दूसरा सिनेमा, बॉलीवुड के मशहूर अदाकारा Suraiya (सुरैया) के धर्मेन्द्र इतने दीवाने थे की उनकी फिल्म Dillagi (दिल्लगी) को 40 बार देखा था. इस फिल्म को देखने के लिए वो अपने घर से पैदल मिलो चल कर वो लुधियाना सिनेमा घर जाते थे.

धर्मेन्द्र की बॉलीवुड में एंट्री

धर्मेन्द्र ने अपनी पढाई पूरी करने के बाद रेलवे में क्लर्क की नौकरी जॉइन कर ली थी. 115 रूपये उनकी सैलरी थी. धीरे धीरे उनकी जिंदगी कट रही थी और मात्र 19 साल की उम्र में ही घरवालों ने उनकी शादी Prakash Kaur (प्रकाश कौर) से कर दी. बाद में जब धर्मेन्द्र को पता चला की फ़िल्मफ़ेयर नामक पत्र का नई प्रतिभा की खोज कर रही तो उन्होंने भी फॉर्म भेजा, बता दे की धर्मेन्द्र ने कही से अभिनेय नहीं सीखा था. इसके बावजूद उन्होंने तमाम दिग्ज प्रतिभा को पीछे छोड़ा और वो इस टैलंट से चुन लिए गए. धर्मेन्द्र को लगा की अब उन्हें फिल्मो में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

धर्मेन्द्र ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’

लेकिन धर्मेन्द्र का ये सपना महेत साबित हुआ, उन्हें जमकर संघर्ष करना पड़ा और कई बार सिर्फ रात को चने खाकर बेंच पर रात बितानी पड़ती थी. धर्मेन्द्र फिल्म निर्माता के दफ्तर में चक्कर लगाने के लिए मिलो पैदल चलते थे. ताकि पैसे बचा सके और उसे कुछ खा सके, सन 1960 में आई Arjun Hingorani (अर्जुन हिंगोरानी) की फिल्म Dil Bhi Tera Hum Bhi Tere (दिल भी तेरा हम भी तेरे) से धर्मेन्द्र ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत की. हिंगोरानी परिवार का धर्मेन्द्र ने उम्र भर एहसान माना और उनकी कई फिल्मो में काम करने के बदले नाम मात्र पैसा लिया।

धर्मेन्द्र की सबसे पहली हिट फिल्म

बता दे की Phool Aur Patthar (फूल और पत्थर) धर्मेन्द्र की सबसे पहली फिल्म हिट थी. जानकारी के लिए फूल और पत्थर की शूटिंग के दौरान फिल्म Meena Kumari (मीना कुमारी) से उनकी नजदीकिया चर्चा का विषय रही. मीना कुमारी के साथ रहते हुए उन्हें शायरी का शौक भी लगा. हिंदी फिल्म इतिहास के सबसे खूब सूरत हीरो में से एक माने जाते है. उनकी सेहत और चहरे की चमक को देख महान अभीनेता दिलीप कुमार ने एक बार कहा था की ‘वे अगले जन्म में धर्मेन्द्र जैसी शख्सियत पाना चाहते है. दिलीप कुमार की धर्मेन्द्र बहुत इज्जत करते है, वे उनको बड़ा भाई मानते है. और अक्सर दिलीप कुमार के पैरो में बैठते है. धर्मेन्द्र जी अक्सर दिलीप कुमार के बंगले पर जाते रहते है.

गोविंदा धर्मेन्द्र जी के बहुत बड़े फैन

फिल्म अभीनेता गोविंदा धर्मेन्द्र जी के बहुत बड़े फैन है. बताते है की जब गोविंदा की पत्नी गर्भवती थी तब उन्होंने अपनी पत्नी को धर्मेन्द्र का फोटो दिया था. ताकि उनका होने वाला बच्चा धर्मेन्द्र की तरह खूब सूरत हो, यह बात जब धर्मेन्द्र को पता चली तो उनकी आखो में आँसू आ गये थे. बता दे की ऋतिक रोशन भी धर्मेन्द्र के बहुत बड़े फैन है उनके कमरे में धर्मेन्द्र का एक बड़ा पोस्टर लगा हुआ हे. जब ऋतिक रोशन के मस्तिक की सर्जरी हुई थी तो सबसे पहला फ़ोन धर्मेन्द्र ने ही करा था.

धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की जोड़ी बॉलीवुड के इतिहास की प्रिसद्ध जोड़ियों में से एक

धर्मेन्द्र और Hema Malini (हेमा मालिनी) की जोड़ी बॉलीवुड के इतिहास की प्रिसद्ध जोड़ियों में से एक है. दोनों ने लगातार कई सुपरहिट फिल्मे दी लगातार हेमा मालिनी के साथ काम करते हुए ड्रीम गर्ल को दिल दे बैठे, उस समय हेमा मालिनी के पीछे संजीव कुमार और जितेंद्र कुमार जैसे अभिनेता भी थे और उन्हें पछाड़ कर धर्मेन्द्र जी सन 1981 में धर्मेन्द्र ने इस्लाम धर्म अपना कर दिलावर नाम से हेमा मालिनी से शादी कर ली. पहली पत्नी से धर्मेन्द्र को चार बच्चे हुए जिनमे से बेटियां विजेता और अजीता, और दो लड़के Sunny Deol (सनी देओल), और Bobby Deol (बॉबी देओल), दूसरी पत्नी से उन्हें दो बेटियां हुई जिनका नाम ईशा और अहाना है. Hema Malini Birthday- जानिए हेमा मालिनी और मिथुन चक्रवर्ती के बीच क्या रिश्ता है?

धर्मेन्द्र की पहली पत्नी Prakash Kaur (प्रकाश कौर) के बच्चे

Sunny Deol (सनी देओल)

धर्मेन्द्र के बड़े बेटे Sunny Deol (सनी देओल) का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को सानेहवाल पंजाब में हुआ. बता दे की घर में फ़िल्मी माहौल होने कारण सनी देओल का रुझान भी अभिनय में हो गया था, बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए सनी ने इंग्लैंड के एक इंस्टीट्यूट में एक्टिंग सीखी थी सन 1983 में आई बॉलीवुड फिल्म बेताब से सनी देओल ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की इस फिल्म उनके साथ अभिनेत्री थी Amrita Singh (अमृता सिंह) सनी देओल की इस फिल्म ने बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था और साथ ही फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था. इसके बाद हिंदी सिनेमा में कई बैक to बैक कई फिल्मे दी. बता दे की सनी देओल की शादी पूजा देओल से हो गई, पूजा देओल से सनी देओल को दो बच्चे हुए कारण देओल और राजबीर देओल हुए

Bobby Deol (बॉबी देओल)

Bobby Deol (बॉबी देओल) का जन्म 27 जनवरी 1966 को मुंबई में हुआ था. बॉबी देओल ने अपनी शुरुवाती पढ़ाई मुंबई में ही की. बॉबी की शादी तानिया आहूजा से हुई, उनके दो बेटे है आर्यमान देओल और धर्म देओल। बॉबी देओल ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म Dharam Veer (धरम वीर) से की थी. सही मायने में उनके करियर की शुरुआत साल 1995 में आई फिल्म ‘वर्षा’ से हुई. इस फिल्म के लिए उन्हें डेब्यू पुरूस्कार से भी सम्मानित किया गया था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की थी. उसके बाद उन्होंने सोल्जर जैसी फिल्मो में काम किया। उन्होंने कई फिल्मो मे काम किया लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पाई जो की उनके भाई सनी देओल और पिता धर्मेन्द्र को हिंदी सिनेमा में मिली थी.

धर्मेन्द्र की दोनों बेटियां विजेता देओल और अजीता देओल

जहा धर्मेन्द्र की दूसरी पत्नी Hema Malini (हेमा मालिनी) की दोनों बेटियां बॉलीवुड की लाइमलाइट और ग्लैमर जिंदगी का हिस्सा रही है, तो वही उनकी पहली पत्नी से हुई बेटियां विजेता देओल और अजीता देओल को कोई नहीं जानता है. दोनों को किसी भी पार्टी में साथ नहीं देखा गया है. हलाकि कुछ दिन पहले इन दोनों की एक तस्वीर सामने आई थी. धर्मेन्द्र की दोनों बेटियां विजेता देओल और अजीता देओल पता लगाने से पता चला की दोनों बहने अमेरिका में बस चुकी है.

धर्मेन्द्र दूसरी पत्नी Hema Malini (हेमा मालिनी) की दोनों बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल

ईशा देओल ने साल 2002 में आई Koi Mere Dil Se Poochhe (कोई मेरे दिल से पूछे) से बॉलीवुड में कदम रखा 2004 से 2011 तक ईशा देओल ने महज 23 फिल्मो में काम किया इन फिल्मो में कुछ हिट रही तो कुछ फ्लॉप रही, ईशा ने 2012 में Bharat Takhtani (भरत तख्तानी) से शादी कर ली उन्हें आखरी बार 2018 में आई फिल्म Cakewalk में देखा गया. ईशा देओल और भरत तख्तानी के दो बेटियां है राध्या और मिराया तख्तानी।

हेमा मालिनी की छोटी बेटी अहाना देओल फ़िल्मी दुनिया से दूर रही है. अहाना ने साल 2014 में दिल्ली के बिजनेस मैन से शादी कर ली इन दोनों का एक बीटा भी है.

Sunny Deol (सनी देओल) के बड़े बेटे है कारन देओल

सनी देओल बड़े बेटे 28 वर्षय कारन देओल का डेब्यू 2019 में आई फिल्म ‘पल पल दिल के पास’ से हो चूका है जोकि बॉक्स ऑफिस पर असफल रही. अब सनी देओल के दूसरे बेटे है राजबीर ये आने वाले समय में बॉलीवुड में डेब्यू कर सकते है.

Bobby Deol (बॉबी देओल) के बेटे

बॉबी देओल के दो बेटे है आर्यमान और धरम आने वाले समय में ये दोनों बॉलीवुड में डेब्यू करंगे या कोई अन्य बिजेनस ये आने वाला समय ही बताएगा

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment