google
Business NEWS

जीएसटी शासन के तहत सोने के अवैध व्यापार से सावधान हैं

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

1 जुलाई को शुरू हुए एक नए देशीय कर व्यवस्था के हिस्से के रूप में, सोने पर जीएसटी पहले 1.2 फीसदी से बढ़कर 3 फीसदी पर पहुंच गया, व्यापारियों और खरीदारों ने कहा कि इस कदम से काला बाजार में अधिक लेनदेन की संभावना बढ़ जाएगी।

मुंबई: जीएसटी (सामान और सेवा कर) के तहत सोने पर करों में बढ़ोतरी से देश में तस्करी की जाने वाली बहुमूल्य धातु के लिए भू-भाग खरीदने और बेचने में दिक्कत हो सकती है, जहां लाखों लोग अपनी संपत्ति के बड़े हिस्से को बुलियन और आभूषणों में खरीदते हैं।

“तीन प्रतिशत सोने की बढ़ोतरी बहुत अधिक है, एक मध्यम आयु वर्ग के खरीदार जो सोमवार को देश के सबसे बड़े बुलियन बाजार में खरीदारी करने के बाद

कोलकाता के पूर्व भारतीय शहर में थोक व्यापारी जे जे गोल्ड हाउस के मालिक हर्षद अजमेरा ने कहा कि छोटी दुकानों को रसीद के बिना बेचने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं, जो नियमों के अनुसार बड़े जौहरी पर बिक्री को मारते हैं।

अजमेरा ने कहा, “सिर्फ 1 प्रतिशत की बचत करने के लिए, कुछ ग्राहक पहले रसीद के बिना सोने की खरीद कर रहे थे। 3 प्रतिशत जीएसटी के साथ, अब बहुत से छोटे छोटे जौहरी से अनौपचारिक खरीद करने की कोशिश करेंगे।”

कर वृद्धि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सोने के उपभोक्ता में और तस्करी को प्रोत्साहित कर सकती है, जो विदेशों में लगभग सभी बुलियन खरीदता है। भारत में अगस्त 2013 में बढ़ोतरी की एक श्रृंखला में धातु पर आयात शुल्क बढ़कर 10 प्रतिशत कर दिया गया, जिससे चालू खाता घाटे को कम करने की मांग को रोकने के लिए सोने की तस्करी बढ़ रही है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का अनुमान है कि 2016 में भारत में 120 टन सोने तक तस्करी नेटवर्क का आयात किया जा रहा है।

मुंबई में वामन हरी पेथे ज्वैलर्स के एक डायरेक्टर आदित्य पेटे ने कहा, “जीएसटी की दर ने तस्करी के सोने में लाने के लिए प्रोत्साहन में वृद्धि की है। सरकार ने आयात शुल्क को घटाना और तस्करी को गैर-योग्य बनाना चाहिए।”

देश के कानूनी आयात आम तौर पर प्रति वर्ष लगभग 800 टन तक खड़े होते हैं, जिसमें धातु निवेश से लेकर धार्मिक दान और शादी के तोहफे के लिए हर चीज में इस्तेमाल होता है

चेन्नई के दक्षिणी शहर के थोक व्यापारी एमएनसी बुलियन के निदेशक दमन प्रकाश राठोड ने कहा, “कम आयात शुल्क में कानूनी आयात बढ़ेगा और आखिर में कानूनी बिक्री बढ़ीगी।”

source-google

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment