Holi in 2020 - wikifeed
Holi in 2020 hd Image download
Entertainment

Festival of Holi in 2020: जानिए कब है होली और होलिका दहन, इतिहास ? किन बातों का रखना होगा ध्यान…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Festival of Holi in 2020: जानिए कब है होली और होलिका दहन, इतिहास ? किन बातों का रखना होगा ध्यान…(Festival of Holi in 2020 date time Shubh Muhurat and history behind Holika Dahan)

Hello Friends Happy Holi in 2020: जैसा की आप सभी जानते है फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार बड़े ही धूम – धाम से मनाया जाता है। रंगो के इस त्योहार को ढोल- नगाड़ो की धूम देशभर में देखने को मिलती है। होली के दिन लोग एक दूसरे को गुलाल, रंग लगाकर एक दूसरे को गले मिलते लगाते हैं। और Happy Holi की शुभकामनाएं देते है. होली का त्योहार फाल्गुन माह में होलिका दहन Holika Dahan से शुरू होता है। आइए, अब जानते हैें इस साल कब मनाई जाएगी होली Holi in 2020 और किस दिन होगा (Holika Dahan) होलिका दहन, और किन बातों का रखना होगा ध्यान…

Holi in 2020 - wikifeed
Holi in 2020 hd Image download

Highlight:

  • इस साल कब मनाई जाएगी होली Holi in 2020 – (Know when is holi)
  • होली से जुड़ी पौराणिक उल्लेख – (Mythological references related to Holi)
  • होलिका दहन और होली से जुड़ी अनेक कथाएं इतिहास – (History of many mythology related to Holika Dahan and Holi)
  • होलिका दहन शुभ मुह्रर्त – (Holika Dahan auspicious time)
  • जानिए इस होली में किन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान – (Know what needs to be taken care of in this Holi)

इस साल कब मनाई जाएगी होली Holi in 2020

इस साल होली 9 मार्च और 10 मार्च को मनाए जाएगी। (Holi in 2020 of Uttar Pradesh will begin in the evening of Monday, 9 March and ends in the evening of Tuesday, 10 March Dates may vary.)

Holi in 2020 - wikifeed
Holi in 2020 hd Image download

होली (Holi) से जुड़ी पौराणिक उल्लेख

होली (Holi 2020) का त्योहार आने में अब थोड़ी ही समय बाकी रह गया है. प्राचीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी में 16वीं शताब्दी का चित्र मिला है जिसमें होली के पर्व को उकेरा गया है. ऐसे ही विंध्य पर्वतों के निकट स्थित रामगढ़ में मिले एक ईसा से 300 वर्ष पुराने अभिलेख में भी इसका उल्लेख मिलता है.

Holi in 2020 hd Image download - wikifeed
Holi in 2020 hd Image download

होलिका दहन (Holika Dahan) और होली से जुड़ी अनेक कथाएं इतिहास

इस वर्ष 9 मार्च को होलिका दहन होगा और 10 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी. होली से जुड़ी अनेक कथाएं इतिहास-पुराण में पाई जाती हैं. इसमें हिरण्यकश्यप और भक्त प्रह्लाद की कथा सबसे खास है. रंगवाली होली से एक दिन पहले होलिका दहन करने की परंपरा है. फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बुराई पर अच्छाई की जीत को याद करते हुए होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है.

Holi in 2020 hd Image download - wikifeed
Holi in 2020 hd Image download

History Of Holi in 2020 कथा के अनुसार असुर हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु का परम भक्त था, लेकिन यह बात हिरण्यकश्यप को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती थी. बालक प्रह्लाद को भगवान कि भक्ति से विमुख करने का कार्य उसने अपनी बहन होलिका को सौंपा, जिसके पास वरदान था कि अग्नि उसके शरीर को जला नहीं सकती. भक्तराज प्रह्लाद को मारने के उद्देश्य से होलिका उन्हें अपनी गोद में लेकर अग्नि में प्रविष्ट हो गयी, लेकिन प्रह्लाद की भक्ति के प्रताप और भगवान की कृपा के फलस्वरूप खुद होलिका ही आग में जल गई. अग्नि में प्रह्लाद के शरीर को कोई नुकसान नहीं हुआ.

होलिका दहन शुभ मुह्रर्त

  • संध्या काल में- 06 बजकर 22 मिनट से 8 बजकर 49 मिनट तक
  • भद्रा पुंछा – सुबह 09 बजकर 50 मिनट से 10 बजकर 51 मिनट तक
  • भद्रा मुखा : सुबह 10 बजकर 51 मिनट से 12 बजकर 32 मिनट तक

जानिए इस होली में किन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान……

  1. कुछ लोगों के लिए पर्व की छुट्टी सोने के लिए लकी ड्रा के समान होती है और लोग उस दिन देर तक सोते हैं या फिर कुछ लोग शाम के समय सोते हैं। होली का पर्व साधना का पर्व है। इस शुभ दिन सुबह और शाम को न सोएं। होली के दिन सिर्फ बीमार, वृद्ध और गर्भवती स्त्री को ही सोने की इजाजत है।
  2. होली के दिन घर में किसी भी मनमुटाव न रखें और न ही किसी से झगड़ा करें। इस दिन किसी भी प्रकार की तू-तू, मैं-मैं करने से बचें और परिजनों, मित्रों के साथ पर्व का पूरा आनंद लें। होली के दिन किसी पर भूलकर भी क्रोध न करें। ध्यान रहे कि जिसके घर में लोग बात-बात में क्रोध करते हैं और जिनके यहां हर समय कलह होती रहती है, उनके घर पर लक्ष्मी नहीं आती है।
  3. होली के दिन भूलकर भी घर में अपशब्द का प्रयोग न करें और न ही किसी के साथ कोई अभद्र व्यवहार करें। होली के पावन पर्व पर महिलाओं की मर्यादा और बुजुर्गों के सम्मान का पूरा ख्याल रखें। रंग डालते समय इस बात का पूरा ख्याल रखें कि वह दूसरे व्यक्ति की आंख, नाक, कान, मुंह में न जाने पाए।
  4. होलाष्टक लगने के बाद मुंडन, सगाई, विवाह, गृह प्रवेश जैसे शुभ कार्य न करें। होली के दिन भूलकर भी पैसों का लेन–देन न करें। न तो किसी से कर्ज लें और न ही किसी को दें।
Tag: Holi 2020, Holi In 2020, Holi 2020 Date, 2020 Holi Date, Holi Date 2020, 2020 Holi, Holi festival 2020, Date Of Holi In 2020, Holika Dahan 2020, Holi Date In 2020, 2020 ki Holi, Holi 2020 mein kab hai, holi 2020 date and day
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment