pm Kisan yojana 2019 - wikifeed
NEWS

24 फरवरी किसानों को मिलेगी प्रधानमंत्री किसान योजना की पहली किस्त…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

24 फरवरी किसानों को मिलेगी प्रधानमंत्री किसान योजना की पहली किस्त…

देश के लघु और सीमांत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Award Fund Scheme के तहत 24 फरवरी को पहली किस्त मुहैया करा दी जाएगी। किसानों के खातों में 2000 रुपये का हस्तांतरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की गोरखपुर में रैली शुरू होने से पहले कर दिया जाएगा। सरकार ने इसके लिए राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को आदेश जारी कर दिए हैं।

pm Kisan yojana 2019 - wikifeed

पीएम-किसान योजना PM-Kisan Scheme के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विवेक अग्रवाल द्वारा एनपीसीआई को निर्देश भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि एनपीसीआई के सिस्टम पर 22 फरवरी को संबंधित किसानों से जुड़ी जानकारी अपलोड मिलेगी। निगम को सुनिश्चित करना है कि 24 फरवरी की सुबह लाभार्थियों के खातों सफलता से पहली किस्त का हस्तांतरण हो जाए।

यह भी पढ़े: पाकिस्तान से मैच न खेलने का मतलब है, बिना लड़े हार जाना: कांग्रेस नेता शशि थरूर

सरकार ने इस योजना के तहत 12 करोड़ किसानों को 6000 रुपये सालाना आर्थिक सहायता मुहैया कराना तय किया है। माना जा रहा है कि सभी राज्यों द्वारा किसानों के बारे में सूचना मुहैया करा दी गई है। योजना के तहत लाभार्थियों को मुहैया करायी जाने वाली पहली किस्त के लिए आधार की अनिवार्यता नहीं रखी गई है। जबकि दूसरी किस्त से आधार या उसके पंजीकरण को अनिवार्य किया गया है।

pm Kisan yojana 2019 - wikifeed

पहली किस्त में आधार या उसके पंजीकरण के स्थान पर वोटर आईडी, लाइसेंस और नरेगा जॉब कार्ड लाभार्थी की पहचान का विकल्प होंगे।

यह भी पढ़े: लोकसभा चुनाव 2019 मायावती-अखिलेश ने सीटों की लिस्ट जारी कीं, सपा की 37 और बसपा की 38 सीटें

राज्यों द्वारा जिलावार लाभार्थियों की सूची पीएम-किसान पोर्टल PM-Kisan Portal पर अपलोड की गई है। जिन किसानों की सूचना में कोई कमी या स्पष्टीकरण नहीं है, उन्हें ठीक कराए जाने के बाद 31 मार्च तक किश्त हस्तांतरित की जाएगी।

यह भी पढ़े: पाकिस्तान का हुक्का-पानी बंद, हिंदुस्तान के चक्रव्यूह में फंसता जा रहा है पाक…

सरकार ने फरवरी के पहले सप्ताह योजना पर नजर रखने के लिए परियोजना निगरानी इकाई (पीएमयू) का गठन भी कर दिया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment