Farmers Day 2020 - wikifeed
Farmers Day 2020: Learn about Kisan Diwas today amidst the ongoing agitation on agricultural laws
NEWS

Farmers Day 2020: कृषि कानूनों पर जारी आंदोलन के बीच आज जानें Kisan Diwas के बारे में

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Farmers Day 2020: कृषि कानूनों पर जारी आंदोलन के बीच आज जानें Kisan Diwas के बारे में

भारत में 23 दिसंबर को हर साल राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day 2020) मनाया जाता है. भारत के 5वें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती (Chaudhary Charan Singh birth anniversary) के रूप में किसान दिवस (Kisan Diwas) मनाया जाता है. चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) का जन्म 23 दिसंबर 1902 को हापुड़ में हुआ. इन्होनें अपने कार्यकाल के दौरान किसानों (Farmers) के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कृषि बिल पारित किये. किसानों के लिए किये गये इस योगदान के लिए 23 दिसंबर 2001 से राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) मनाया जाने लगा.

Farmers Day 2020 - wikifeed
Farmers Day 2020: Learn about Kisan Diwas today amidst the ongoing agitation on agricultural laws

वहीं इस साल 26 नवंबर से दिल्ली के बॉर्डर पर पिछले 25 दिनों से किसान आंदोलन (Kisan Andolan) चल रहा है. किसानों की तरफ से पिछले दिनों पास हुए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की जा रही है. भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने लोगों से अपील की है कि 23 दिसंबर को किसान दिवस (Farmers Day 2020) के मौके पर एक समय का खाना ग्रहण न करें और किसान आंदोलन (2020 Indian farmers’ protest) को याद करें.

क्यों मनाया जाता है किसान दिवस

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में 23 दिसंबर 1902 को जन्में चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) का प्रधानमंत्री पद पर कार्यकाल ज्यादा दिनों का नहीं था. वह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक प्रधानमंत्री रहे. चौधरी चरण सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान किसानों की दशा सुधारने के लिए कई नीतियां बनाईं.

Farmers Day 2020 - wikifeed

किसानों के प्रति उनका प्रेम इसलिए भी था, क्योंकि चौधरी चरण सिंह खुद किसान परिवार से थे. चौधरी चरण सिंह किसानों की समस्याओं को अच्छी तरह से समझते थे. चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) को किसानों के मसीहा के तौर पर भी जाना जाता है. उन्होंने किसानों के सुधारों के बिल पेश करके देश के कृषि क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभाई थी. किसानों को भारत के आर्थिक विकास की रीढ़ की हड्डी माना जाता है और देश में किसानों के महत्व और देश के समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास के बारे में लोगों में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल किसान दिवस (Farmers Day 2020) मनाया जा रहा है.

बता दे की, 27 दिनों से आंदोलन कर रहे किसानों ने इस साल किसान दिवस (Kisan Diwas 2020) नहीं मनाने का फैसला किया है. किसानों ने देशवासियों से किसान दिवस के दिन एक-एक टाइम का खाना छोड़ने और आंदोलन को समर्थन देने की अपील की है.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment