Bharat Bandh on tomorrow - wikifeed
Bharat Bandh on 8 December 2020
NEWS

Bharat Bandh on 8 December 2020: मंगलवार को भारत बंद (Bharat Bandh) जानिए क्या रहेगा बंद और किसे मिलेगी छूट

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Bharat Bandh on Tomorrow 8 December 2020: मंगलवार को भारत बंद (Bharat Bandh) जानिए क्या रहेगा बंद और किसे मिलेगी छूट

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानून के खिलाफ किसानों को विरोध प्रदर्शन 12वें दिन भी जारी है. किसानों ने कल 8 दिसंबर को इसी के चलते भारत बंद का एलान किया है (Bharat Bandh on 8 December 2020) इस बंद को कई राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों का समर्थन मिल रहा है. भारत बंद को बहुजन समाजवादी पार्टी यानी BSP का भी समर्थन मिला है. इसके पहले कांग्रेस, डीएमके, सपा, आम आदमी पार्टी और टीआरएस जैसे दल इसका समर्थन कर चुके हैं. सरकार और किसानों के बीच फिलहाल कई दौर की मीअिंग अब तक बेनतीजा रही है. अगले दौर की मीटिंग 9 दिसंबर को होनी है, लेकिन उसके पहले ही 8 दिसंबर को किसानों ने भारत बंद का एलान किया है (Farmers announced bharat bandh on tomorrow 8 december 2020) 8 दिसंबर को आम आदमी को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Bharat Bandh on tomorrow - wikifeed
Bharat Bandh on 8 December 2020

सुबह से लेकर शाम तक भारत बंद (Bharat Bandh) रहेगा

हरियाणा-पंजाब के अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, राजस्थान व तमिलनाडु के किसानों ने भी बंद का समर्थन किया है। इसके अलावा 10 ट्रेड यूनियन भी बंद के समर्थन में आ गई हैं। दिल्ली सीमा पर डटे किसानों ने कहा, 8 तारीख को सुबह से लेकर शाम तक भारत बंद रहेगा (Bharat Bandh on 8 December 2020) चक्का जाम शाम 3 बजे तक रहेगा। ऐसे में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है।

किसान यूनियन के प्रवक्ता राजेश टिकैत ने कहा:

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राजेश टिकैत ने कहा, हमारा विरोध शांतिपूर्ण है और हम इस तरह ही इसे जारी रखेंगे। कल का भारत बंद सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक है (Bharat Bandh Tomorrow is from 11 am to 3 pm) यह हमारा विरोध दर्ज करने का सांकेतिक विरोध है। यह दिखाना है कि हम भारत सरकार की कुछ नीतियों का समर्थन नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा, हम आम आदमी के लिए समस्याएं पैदा नहीं करना चाहते। इसलिए, हम सुबह 11 बजे बंद शुरू करेंगे, ताकि वे समय पर कार्यालय के लिए निकल सकें। कार्यालयों में काम के घंटे दोपहर 3 बजे तक समाप्त हो जाएंगे। एंबुलेंस, यहां तक कि शादियों जैसी सेवाएं भी हमेशा की तरह चल सकती हैं।

इन सेवाओं को मिलेगी बंद से छूट

इस दौरान दुकानें और कारोबार बंद रहेंगे. हालांकि एंबुलेंस एवं आपात सुविधाओं को किसान नेताओं ने बंद से छूट देने का एलान किया है. मेडिकल स्टोर खोले जा सकते हैं. अस्पताल सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे, शादियों पर कोई पाबंदी नहीं। किसान नेताओं ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को बंद के समर्थन में आने की बात कही है.

दिल्ली में ऑटो और टैक्सी यूनियनों ने किया भारत बंद का समर्थन

वहीं, दिल्ली में कुछ ऑटो और टैक्सी यूनियनों ने किसानों के भारत बंद को समर्थन दिया है। इस कारण शहर में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।  हालांकि, कई अन्य संघों ने किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन देने के बावजूद सेवाएं सामान्य तौर पर जारी रखने का निर्णय लिया है।

नोएडा में धारा 144 लागू

किसानों के आंदोलन को देखते हुए गौतम बुद्ध नगर में CrPC की धारा 144 लागू कर दी गई है. नोएडा पुलिस कमिश्‍नर ने कल बुलाए गए भारत बंद के सिलसिले में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसान नेताओं से बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को प्रदर्शन स्थलों से घर वापस भेजने की अपील की है.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment