amazing real space | wikifeed.in
Science

12 अगस्त को नहीं हुई रात आखिर कियो हुआ (messages) वॉयरल

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अगस्त की रात आकाश में आने वाले दिनों में होने वाली उम्मीद की दृष्टि से शानदार आकाशीय घटनाओं के साथ स्टार्गेजर्स के लिए व्यस्त महीने का वादा किया जाता है। मुख्य ड्रॉ 21 अगस्त को होने वाले कुल सौर ग्रहण जारी है, लेकिन इस महीने ने 7 अगस्त को और आंशिक चंद्र ग्रहण को 12 अगस्त को देखने का मौका दिया।

भारत में, कुल सौर ग्रहण या चंद्रग्रहण पर चर्चा करने के बजाय, इंटरनेट के एक भाग ने पेससीड उल्काबंद बौछार को गलत जानकारी फैलाने से उड़ा दिया है कि 12 अगस्त को रात नहीं होगी। एक दावा जो स्पष्ट रूप से झूठा है

नीचे दी गई छवि एक हिंदी समाचार लेख क्लिपिंग से है जो कि पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सएप पर वायरल हो गई है। मूल लेख ने दावा को खारिज कर दिया हो सकता है, लेकिन कहानी का केवल पहला हिस्सा व्हाट्सएट पर साझा किया गया है जिससे अधिक भ्रम पैदा हो गया है।

खगोल भौतिकी के 26 जुलाई के एक लेख इंटरनेट पर भ्रम के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

प्रेसीड उल्का बौछार को समझने के लिए हमें पहले यह बताने की ज़रूरत है कि उल्का स्नान क्या है।

एक उल्का या उल्कापिंड एक अंतरिक्ष रॉक है जो पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करती है। जब उल्का पृथ्वी पर पहुंचता है, यह हवा का प्रतिरोध पैदा करता है या चट्टान पर खींचें जिससे यह बेहद गर्म हो जाता है। जो हम “शूटिंग स्टार” के रूप में देखते हैं वो अवरोही रॉक नहीं है, लेकिन गर्म हवा जो कि वायुमंडल के माध्यम से रॉक जैप के रूप में जारी की जाती है जब धरती पर एक बार बहुत उल्कापन होता है तो इसे उल्का स्नान के रूप में जाना जाता है.
(source:metero)
उल्का की बौछार नक्षत्र के लिए नामित किया जाता है जहां उल्काएं आते हैं। उदाहरण के लिए, ओरियनिड्स – जिसे अक्टूबर के दौरान देखा जा सकता है – नक्षत्र ओरियन से उत्पन्न होने वाली दिखाई देता है। क्वाड्रैंटिड्स, लीराइड्स, लियोनिड्स और गेमिनाइड अन्य उल्का वर्षा हैं जो जगह लेते हैं।

पर्शीय उल्का शावर तब होता है जब धरती धूल और मलबे के निशान के माध्यम से गुजरती है जो प्रत्येक अगस्त में धूमकेतु स्विफ्ट-टटल द्वारा पीछे रह जाती है। यह धूमकेतु हर 133 वर्षों में सूरज की भक्ति करती है। हर पर्सिड उल्का धूमकेतु स्विफ्ट-टटल की एक छोटी सी टुकड़ी है जब पृथ्वी धूमकेतु के मलबे के पथ को रोकती है, तो मेटोरोइड पृथ्वी के वायुमंडल को प्रभावित करता है और प्रकाश की चमक में बिखर जाता है। Perseids इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह उज्ज्वल या बिंदु है जिसमें से यह नक्षत्र Perseus में झूठ से प्रतीत होता है हालांकि, Perseids वास्तव में 12 अगस्त को चोटी जाएगा, वे 17 जुलाई के बाद से सक्रिय रहे हैं और इस वर्ष 24 अगस्त तक दिखाई देंगे।

(source:metero)

नहीं, नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन या नासा, जो आम तौर पर इंटरनेट पागलपन पर ध्यान नहीं देता, ने इस साल पर्सीड उल्का शावर के आसपास जंक समाचारों का ध्यान रखा है।
3 अगस्त के एक ब्लॉग पोस्ट में, ‘द ग्रेटेस्ट उल्का शो ऑफ़ ऑल टाइम’, बिल कुकी, जो एजेंसी के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर में नासा के मेटोरॉयड एनवायरनमेंट कार्यालय का नेतृत्व करता है, ने दावा किया है कि यह पर्सिड्स के आसपास गलत सूचनाओं को भर देगी उज्ज्वल उल्का बौछार मानव इतिहास में दर्ज की गई

…Reports are circulating that this year’s Perseids will be the “brightest shower in recorded human history,” lighting up the night sky and even having some meteors visible during the day. We wish this were true… but no such thing is going to happen.”

यह बताते हुए कि Perseids कभी दर्ज प्रतिभाशाली उल्का बौछार नहीं हो सकता है, कुक ने कहा कि Perseids प्रति घंटे हजारों meteors के तूफान के स्तर तक पहुंच कभी नहीं। उनका सामान्य दर प्रति घंटे 80-100 उल्टे के बीच है और सबसे अच्छा वहाँ कुछ सौ प्रति घंटे के एक “विस्फोट” हो सकता है

इस वर्ष, हम 150 रुपये प्रति घंटा या उससे भी ज्यादा की दर की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन बढ़ी हुई संख्या को उज्ज्वल चंद्रमा से रद्द कर दिया जाएगा, जिसकी वजह से फाइनर प्रेसीड्स को धोया जाएगा। एक उल्का हर दो मिनट अच्छा है और निश्चित रूप से देखने के लिए बाहर जा रहा है, लेकिन यह शायद ही “मानव इतिहास में सबसे अधिक उज्ज्वल बौछार है।” 1990 के दशक के उत्तरार्ध और 2000 के शुरुआती दिनों के लियोनिद उल्का तूफान ज्यादा शानदार थे और दर 10 गुना सर्वश्रेष्ठ पर्सिड डिस्प्ले से बड़ा, “कुक ने कहा।

स्पेस डॉट कॉम में एक लेख के मुताबिक, इस साल एक उज्ज्वल और हताश चंद्रमा के कारण, दृश्यता प्रति घंटे 40 या 50 मीटर के करीब होगी। फिर भी, यह अभी भी स्टार्ज़ेजर्स के लिए एक ज्वलंत प्रदर्शन होगा
पर्सिड्स को देखने का सबसे अच्छा तरीका है आधी रात और सुबह के बीच बाहर जाना अपने आँखों को अंधेरे से समायोजित करने में मदद करने के लिए स्वयं को 45 मिनट दें। अपनी पीठ पर झूठ और सीधे देखो नग्न आंख एक दूरबीन या दूरबीन की एक जोड़ी के ऊपर एक बेहतर विकल्प है क्योंकि आप आकाश से अधिक देखने में सक्षम होंगे।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Loading...

Add Comment

Click here to post a comment