Earthquake In Delhi - wikifeed
Earthquake In Delhi Earthquake tremors felt in Delhi and surrounding areas measured 4.2
NEWS

Earthquake In Delhi: दिल्ली और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके 4.2 मापी गई तीव्रता

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Earthquake In Delhi दिल्ली और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके 4.2 मापी गई तीव्रता

दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार रात भूकंप (Earthquake In Delhi) के तेज झटके महसूस किए गए. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के सिस्मोलॉजी विभाग के निदेशक (ऑपरेशंस) जे एल गौतम ने बताया कि भूकंप (Earthquake) की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई और इसका केंद्र राजस्थान के अलवर में था. दिल्ली से लेकर नोएडा गाजियाबाद तक ये झटके महसूस किए गए. भूकंप के ये झटके 11 बजकर 46 मिनट के करीब महसूस किए गए. इस साल दिल्ली-एनसीआर (Earthquake Delhi) में दर्ज किये गया ये भूंकप का 15वां झटका था. इससे पहले इस साल आए सभी 14 भूकंप निम्न से मध्यम तीव्रता के हैं. ये 12 अप्रैल से लेकर तीन जून तक दर्ज की गईं.

Earthquake In Delhi - wikifeed
Earthquake In Delhi Earthquake tremors felt in Delhi and surrounding areas measured 4.2

बड़े भूकंप की आशंका (Earthquake In Delhi)

आखिर ये दिल्ली-एनसीआर की जमीन के नीचे हो क्या रहा है। जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जताई है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप (Delhi Earthquake) आ सकता है। लेकिन ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कह पाना मुश्किल है। राजेंद्रन ने ये बातें एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए गए इंटरव्यू में कहीं।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) में वैज्ञानिक जेएल गौतम ने बताया कि आज तक अभी तक ऐसी कोई तकनीकी नहीं बनी है जिससे पहले से इसके बारे में बताया जा सके. उन्होंने कहा कि इसके आने के बाद तीव्रता का अंदाजा तो लगाया जा सकता है लेकिन पहले से कुछ नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने भूकंप आने वाले क्षेत्रों के 5 जोन में बांटा गया. जिसमें 5वां जोन सबसे खतरे में है और दिल्ली का इलाका चौथे जोन में आता है.

उन्होंने बताया कि हिमालय के आसपास का इलाके में बड़े भूकंप (Earthquake) आने का खतरा ज्यादा है क्योंकि वहां पर प्लेटें खिसक रही हैं. इसलिए हिंदुकुश पर्वत से लेकर उत्तर-पूर्व तक भूकंप का एक बड़ा खतरा है और हिमालयी क्षेत्र से दिल्ली की दूरी 250 से 300 किलोमीटर के आसपास है. इसलिए वहां आए भूकंप का असर इस इलाके में दिख सकता है. जिस तरह नेपाल में आए भूकंप का असर दिल्ली (Earthquake In Delhi) तक देखा गया था.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment