Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya - wikifeed
Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya
NEWS

बिहार में गर्मी की मार : लू से बचाने के लिए गया में लागू की गई धारा 144 अब तक हो चुकी है 100 की मौत

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बिहार में गर्मी की मार: आदेश के मुताबिक, जिले में सभी तरह के निर्माण कार्यों पर दिन में 11:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक के लिए रोक लगा दी गई है. लू से बचाने के लिए गया जिले में धारा 144 लागू, कयोकि वह पर गर्मी की वजह से अब तक मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

Due to heatwave in Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya : बिहार के गया में जिलाधिकारी ने भीषण गर्मी से जनता को राहत दिलाने के लिए एक बेहद अनूठा कदम उठाते हुए दफा 144 (निषेधाज्ञा) लागू कर दी है. उन्होंने कहा कि लू से या बीमार होने पर इलाज के दौरान किसी भी शख्स की मृत्यु हो जाने पर आक्रोशित परिजनों या असामाजिक तत्वों द्वारा कानून एवं व्यवस्था के लिए समस्या पैदा हो सकती है, और लोक शांति भंग हो सकती है.

Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya - wikifeed
Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya

प्रचंड गर्मी और लू लगने से आज 17 और लोगों की मौत होने की वजह से पिछले तीन दिनों में राज्य में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 101 हो गयी है। (Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya) बिहार में लू के प्रकोप को देखते हुए नालंदा जिले के डीएम ने धारा 144 लागू लगा दिया है। बिहार में हीटवेव के कारण सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रावधानों का उपयोग करते हुए, नालंदा डीएम ने खुले स्थान पर सभी निर्माण कार्य और सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रतिबंधित करने के लिए आदेश जारी किया है।

इस आदेश के अनुसार दिन 11 बजे से लेकर शाम चार बजे तक किसी तरह का कंस्ट्रक्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होगा। इतना ही नहीं, सुबह 10.30 बजे के बाद मनरेगा के सभी काम को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा सभी प्राइवेट कोचिंग संस्थान 22 जून तक बंद रहेंगे। बता दें कि गया में भी डीएम ने धारा 144 लागू कर दी है।

Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya (लू से बचाने के लिए गया जिले में धारा 144 लागू)

Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya - wikifeed
Bihar section 144 imposes in Nalanda and Gaya

आदेश में यह भी कहा गया है कि कोई भी सांस्कृतिक या जनसमागम का कार्यक्रम पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 4 बजे तक खुले स्थानों पर आयोजित नहीं किया जा सकेगा.

इसके अलावा जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने चैंबर ऑफ कॉमर्स, गया से अपील भी की है कि गया शहरी क्षेत्र की दुकानों को दिन में सिर्फ 11:00 बजे तक खोला जाए एवं अपराह्न में 4:00 बजे के बाद खोला जाए. दिन में 11:00 बजे से 4:00 बजे के बीच दुकानों को बंद रखा जाए और ग्राहकों को भी इसकी सूचना दी जाए, ताकि ग्राहक भीषण गर्मी एवं लू का शिकार न हो सकें.

बता दें कि आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में गया में सबसे अधिक 11 लोगों की जबकि औरंगाबाद में तीन, जमुई में दो और नवादा में एक व्यक्ति की मौत हुई है जिससे पिछले तीन दिनों में लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर औरंगाबाद जिले में 32, गया जिले में 31, नवादा जिले में 12 हो गयी है । इसके अलावा पटना जिले में 11, बक्सर में सात और भोजपुर जिले में पांच लोगों की भी भीषण गर्मी से मौत की सूचना है। हालांकि पटना, बक्सर और भोजपुर में गर्मी से मौत की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा की है। सरकार ने बढ़ती मौत के मद्देनजर गर्मी का अलर्ट भी जारी किया है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर ध्यान रखने की सलाह दी है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment