Dhanteras 2020 - wikifeed
(Dhanteras 2020 must clean these areas in house on dhanteras to please maa lakshmi)
NEWS

Dhanteras 2020: धनतेरस में घर के इन जगहों की जरूर करें सफाई, चमकती है किस्मत

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Dhanteras 2020: धनतेरस में घर के इन जगहों की जरूर करें सफाई, चमकती है किस्मत

आपको बता दें, कि हिंदू धर्म में दिवाली का पर्व बहुत ही खास माना जाता हैं, वही दिवाली से पहले आप भले ही घर की सफाई कर चुके हो मगर धनतेरस के दिन घर में कुछ खास जगहों की सफाई करने पर विशेष लाभ व्यक्ति को प्राप्त होता हैं. (Dhanteras 2020 must clean these areas in house on dhanteras to please maa lakshmi) वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन खास उपायों के बारे में जिसकी मदद से आपकी आमदनी, आपकी धन दौलत और आपकी किस्मत भगवान धनवन्तरी, कुबेर और महालक्ष्मी की कृपादृष्टि पाकर चमक जाएगी। तो आइए जानते हैं। इस साल धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 12 नवंबर रात से लग रही है, ऐसे में धनतेरस की खरीदारी 12 नवंबर की रात को की जा सकेगी।

Dhanteras 2020 - wikifeed
(Dhanteras 2020 must clean these areas in house on dhanteras to please maa lakshmi)

Dhanteras 2020 घर के इन जगहों की जरूर करें सफाई (clean these areas in house on dhanteras)

  • ईशान कोण की सफाई
  • पूर्व दिशा की सफाई
  • उत्तर दिशा का साफ
  • घर के बीचो-बीच की जगह यानी ब्रह्म स्थान

ईशान कोण की सफाई

वही वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर का ईशान कोण सबसे महत्वपूर्ण माना जाता हैं इसे देवताओं का स्थान भी कहते हैं इसलिए हर घर में आमतौर पर मंदिर इसी कोण में बना होता हैं वही घर के ईशान कोण उत्तर पूर्व कोण को कहते हैं, धनतेरस के दिन इस कोण की सफाई अवश्य ही करनी चाहिए।

यह भी पढ़ेDiwali 2020: जानें माँ लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, त्योहार का महत्व और इतिहास

वही ऐसा भी कहा जाता हैं कि घर का यह स्थान अगर गंदा हो या फिर इस जगह पर कोई ऐसी चीजें रखी हैं जिनका आप कभी प्रयोग नहीं करते हैं तो ऐसे घर में महालक्ष्मी की कृपा नहीं होती हैं। वही इसलिए अपने घर के ईशान कोण को हमेशा ही साफ सुथरा रखना चाहिए। खासतौर पर धनतेरस वाले दिन इस जगह की साफ सफाई करने से घर के वास्तु में सुधार होता हैं और जीवन में सुख शांति व समृद्धि आती हैं।

जानिए पूर्व दिशा की सफाई

वही धनतेरस के दिन सवेरे ही उठकर घर के पूर्व के स्थानों को साफ कर लें। इससे घर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता हैं घर में महालक्ष्मी का वास होता हैं। वही घर के उत्तर दिशा का साफ होना भी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है इससे महालक्ष्मी घर में वास करती हैं।

यह भी पढ़ेDiwali 2020: त्यौहार से पहले जान लीजिए ये खास बातें

उत्तर दिशा का साफ

धनतेरस के दिन उत्तर दिशा का साफ भी होना जरूरी होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का साथ हमेशा बना रहता है।

घर के बीचो-बीच की जगह यानी ब्रह्म स्थान

घर के बीचो-बीच की जगह यानी ब्रह्म स्थान सबसे महत्वपूर्ण होता है। मान्यता है कि इस जगह पर बिना जरूरत वाला सामान नहीं रखना चाहिए। साथ ही इस जगह को हर दिन साफ करना चाहिए। धनतेरस के दिन इस जगह की सफाई का विशेष महत्व है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.