Coronavirus Tips - wikifeed
covid-19 and Coronavirus Tips in Hindi - Health News
NEWS

Coronavirus Tips: आयुर्वेद के ये पांच तरीके जो इस खतरनाक वायरस के प्रकोप से करेंगे आपका बचाव…जानें पांच तरीके

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Coronavirus Tips: आयुर्वेद के ये पांच तरीके जो इस खतरनाक वायरस के प्रकोप से करेंगे आपका बचाव…जानें पांच तरीके

Coronavirus Tips: दुनियाभर में कोराना वायरस (Coronavirus) के कहर से हड़कंप मचा हुआ है. इस वायरस (virus) के चलते हज़ारों की तादात में लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं लाखों लोग वायरस के संक्रमण से जूझ रहे है. कोरोना वायरस coronavirus (covid-19) से बचने का एक मात्र उपाय स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करना है जो कि बहुत जरूरी है. (corona virus tips) कोरोना से बचने के लिए आपको साफ सफाई पर ध्यान देना है. भीड़-भाड़ इलाकों से दूर रहना, समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहना आप कोरोना वायरस से बच सकते है.

Coronavirus Tips - wikifeed
covid-19 and Coronavirus Tips in Hindi – Health News

आपकी इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए आयुर्वेद के कई ऐसे नुस्खे है जिसे आज़मा कर आप अपने शरीर की इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकते है. जो आपको कोरोना वायरस (Coronavirus) से दूर रखेगा. कोरोना वायरस (covid-19) के प्रकोप से बचने के लिए आयुर्वेदाचार्य डॉ. अजय सक्सेना ने कुछ सुझाव दिए हैं, जिनका पालन करके हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। यह भी: सावधान:- सबसे ज्यादा इस ब्लड ग्रुप (Blood Group) के लोगों को हो रहा कोरोना वायरस (Coronavirus)

आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जिनको अपना कर आप अपने घर तथा आस-पास के वातावरण को (Coronavirus Tips) कोरोना वायरस के प्रकोप से भी मुक्त रख सकते हैं.

Coronavirus Tips - wikifeed
covid-19 and Coronavirus Tips in Hindi – Health News

1- शरीर को दुरूस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए. यह आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करेगा. WHO का कहना है कि आपकी मजबूत इम्यूनिटी कोरोना वायरस को टक्कर देने के लिए बड़ा हथियार है.

2- COVID-19 वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पीना पिएं।

3- गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है जो आपको किसी भी तरीके की बीमारी से बचा कर रखेगा.

4- रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के आप पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं।

5- घर और आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए आप नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, गुग्गल, राल, देवदारु और दो कपूर को साथ में जलाएं. उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें.

6- इम्यून सिस्टम की बेहतरी के लिए आप अष्टादसांग काढ़ा, गुडूच्यादि काढ़ा , अमृतउत्तरम काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा का सेवन करना उत्तम रहेगा।

7- आयुर्वेद की माने तो कोरोना से लड़ने के लिए हर घर में मिलने वाली चाय भी कारगर है. रोजाना10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाई गई चाय पीनी चाहिए. य​ह आपको रोगों से बचने में मदद करे.

8- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए आप नियमित तौर पर तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग, एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं।

यह भी:

Coronavirus Live Updates: कोरोना वायरस से इटली में एक दिन में 368 लोगों की मौत

COVID-19: India Confirms Second Death of Corona virus

Delhi के coronavirus से पीड़ित व्यक्ति के जरिए Noida, Agra तक ऐसे फैला Virus

सलमान खान (Salman Khan) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर दी यह सलाह…

Watch Video: Coronavirus से बचने के लिए अनुष्का शर्मा ने भी किया #SafeHandsChallenge, शेयर किया वीडियो

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment