Coronavirus India Update - wikifeed
COVID-19 Vaccine
NEWS

भारत के लिए रूस बना रहा है ‘कोरोना’ वैक्सीन ‘स्पूतनिक-5’

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भारत के लिए रूस बना रहा है ‘कोरोना’ वैक्सीन ‘स्पूतनिक-5’

Corona Virus Vaccine India: रूस की सरकार अपने यहाँ बनी कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक-5’ के उत्पादन में तेज़ी लाने के लिए भारत के साथ चर्चा में है. रूसी चाहते हैं कि अपनी वैक्सीन के ज़्यादा से ज़्यादा उत्पादन के लिए वो भारत की औद्योगिक सुविधाओं और क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल करें. वहीं भारत को भी यह ‘सिर्फ़ फ़ायदे’ की ही बात लग रही है. भारत में Covid-19 vaccine (कोविड-19 वैक्सीन) संबंधी राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वी के पॉल ने कहा है कि भारत बड़ी मात्रा में उस Sputnik-5 (स्पूतनिक-5) वैक्सीन का उत्पादन कर सकता है जो रूस (Rush) के लिए तो बढ़िया होगा ही, साथ ही भारत के लिए भी यह एक ज़बरदस्त मौक़ा होगा. साथ ही दुनिया को भी हम वैक्सीन उपलब्ध करा पायेंगे.

Sputnik-5 Corona Virus Vaccine India - wikifeed
Coronavirus India Updates Sputnik-5 Corona Virus Vaccine India

उन्होंने जानकारी दी है की रूस ने अपने Corona Virus Vaccine India वैक्सीन ‘स्पूतनिक-5’ के तीसरे चरण के परीक्छण और भारतीय कंपनियों द्वारा इसके विभिन निर्माण के लिए उचित माध्यम के जरिए भारत सर्कार से बात शुरू की और अच्छी बात यह है की दोनों पक्छो के बीच इसे लेकर सकारात्मक विचार हो रहा है. उन्होंने बताया की भारतीय वैज्ञानिक ‘स्पूतनिक-5’ के पहले के दो ट्रायल्स के डेटा का अध्यन कर रहे है. जिसके आधार पर तीसरे चरण की कारवाही शुरू की जाएगी।

रूस ने इस ‘Sputnik-5’ को बाजार में लेन के लिए एक फास्टट्रेक का तरीका आजमाया है. जिसके तहत पुतिन प्रशाषन ने इस वैक्सीन को कुछ आपातकालीन सुकरतिया दी है. हलाकि की लेनशन हेल्थ जनरल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ‘Sputnik-5’ के नतीजे (Coronavirus) से लड़ने के लिए बढ़िया पाए गए है. रूस चाहता है की इस वैक्सीन ‘स्पूतनिक-5’ को जल्दी से जल्दी बाजार में लाया जाये। फिर भी रूस के सामने एक बड़ी चोनिति है वो इस वैक्सीन के उत्पादक की है. और इसी लिए रूस की सरकार ने भारत सरकार के जरिए भारतए दवा कम्पनियो से योग माँगा है.

Sputnik-5 Corona Virus Vaccine India - wikifeed
Coronavirus India Updates Sputnik-5 Corona Virus Vaccine India

सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वी के पॉल के अनुसार भारत सरकार ने कई भारतीय कम्पनियो से पूछा है की कौन-कौन इस वैक्सीन को तैयार करने के इक्छुक है. इनमे से तीन भारतीय कंपनी अभी तक सामने आई है. उन्हने इसकी इक्छा जाहिर की है. बहुत सी कम्पनिया रूस के इस प्रस्ताव का अध्यन कर रही है. और कई रुसी सक्छम इस बारे में चर्चा कर रहे है. दुनिया भर में अभी तक Coronavirus (COVID-19) संक्रमण के 2 करोड़ 75 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके है. और करीब 9 लाख लोगो की (COVID-19) से मौत हो चुकी है.

Coronavirus (COVID-19) संक्रमण के मामले में ब्राजील को छोड़ भारत अब दूसरे नंबर पर आगया है. ऐसे हालात में जाहिर है की सबकी नजर Coronavirus के वैक्सीन पर है. जिसे भारत देश सहित कई देश बनाने की कोशिश में है. दुनिया भर में COVID-19 के वैक्सीन को लेकर बहुत से ट्रायल हो रहे है. और कुछ देशो में अब तीसरे फेश ट्रायल की बात हो रही है. वैक्सीन के इंतजार के बीच यह काफी हद तक स्पष्ट हुआ है की COVID-19 की वैक्सीन बन जाने पर महज एक दिन में समस्या का हल नहीं होगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.