holiday season - wikifeed
Christmas Day and holiday season 2019 Have a heart-healthy
Health and Fitness

Christmas Day and holiday season Have a heart-healthy

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Christmas Day and holiday season 2019 Have a heart-healthy

(If you’re planning to hit the road this holiday season get ready for potential delays. It’s the happiest time of year for those not dealing with holiday travel!)

छुट्टियों का मौसम भावनात्मक और शारीरिक रूप से – एक के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कई चुनौतियों के साथ आता है। हालांकि छुट्टियों (Holiday season) का मौसम सभी उत्सवों और पारिवारिक समारोहों के साथ खुशहाल होने के लिए है, यह एक महत्वपूर्ण मात्रा में तनाव से जुड़ा हो सकता है जो आपके हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ आदतों को बनाए रखने की आवश्यकता पर ध्यान न दें, जो निश्चित रूप से हृदय रोग वाले लोगों के लिए सच है, लेकिन इसके बिना उन लोगों के लिए भी।

holiday season - wikifeed
Christmas Day and holiday season 2019 Have a heart-healthy

उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, तंबाकू का उपयोग, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होना, शराब का उपयोग और शारीरिक गतिविधि की कमी सहित हृदय रोग के लिए कई जोखिम कारक हैं। ये सभी जोखिम कारक हॉस्टल और हलचल के साथ छुट्टियों के मौसम के दौरान खेल में आ सकते हैं, अति-प्रतिबद्धताओं, खरीदारी की जिम्मेदारियों और मनोरंजक परिवार और दोस्तों के साथ।

हृदय पर तनाव:

छुट्टियों के मौसम को वर्ष के सबसे तनावपूर्ण समय में से एक के रूप में वर्णित किया गया है। यद्यपि हृदय पर तनाव की वास्तविक कड़ी स्पष्ट नहीं है, फिर भी हृदय पर तनाव के प्रभाव कई गुना अधिक हैं। तनाव हार्मोन एड्रेनालाईन के अत्यधिक रिलीज के परिणामस्वरूप हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक व्यक्ति की हृदय गति और रक्तचाप में वृद्धि होती है। यह धमनियों को संकुचित करने का कारण बन सकता है, जिससे रक्त के थक्कों को विकसित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, एड्रेनालाईन अनियमित दिल की धड़कन पैदा कर सकता है।

तनाव से कोर्टिसोल नामक एक और हार्मोन निकलता है, जो रक्तचाप बढ़ाने के प्रभाव के अलावा रक्त में कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है, जिससे पहले से मौजूद हृदय रोग के जोखिम कारकों में वृद्धि हो सकती है।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल:

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक 2018 के अध्ययन में, क्रिसमस को वर्ष के अन्य समय की तुलना में दिल का दौरा पड़ने के 15% बढ़ जोखिम के साथ जोड़ा गया था, जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सबसे अधिक जोखिम है। यह मधुमेह और स्थापित हृदय रोग वाले वृद्ध व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से सच है। वर्षों के अध्ययनों से पता चला है कि वर्ष के किसी भी समय की तुलना में अधिक लोगों की मौत क्रिस्टोमास्टाइम के आसपास होती है और ये मौतें जलवायु और ठंड के मौसम के बावजूद होती हैं। सर्कुलेशन में प्रकाशित एक 2004 के अध्ययन से पता चला है कि जिन तीन तारीखों में लोग हृदय रोग से मरते हैं उनमें 25-26 दिसंबर और 1 जनवरी हैं।

न्यूजीलैंड गर्मी के मौसम की तुलना में मौतों में 4% की वृद्धि हुई थी

न्यूजीलैंड के एक अध्ययन में जहां गर्मी के मौसम में क्रिसमस होता है, वहां वर्ष के अन्य समय की तुलना में मौतों में 4% की वृद्धि हुई थी। ये मौतें बाकी लोगों की तुलना में कम उम्र के लोगों में हुईं जो साल के बाकी दिनों में हुई थीं।

हालाँकि दिल पर तनाव का सीधा असर अनिश्चित है, लेकिन क्रिसमस से जुड़ा तनाव किसी के व्यवहार को प्रभावित करता है। इसमें आहार की खराब आदतें, धूम्रपान और शारीरिक व्यायाम की कमी शामिल हैं। छुट्टियों के मौसम में शराब की खपत बढ़ जाती है और 1970 में जब “हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम” पहली बार रिपोर्ट किया गया था, तब से दिल पर तीव्र अल्कोहल अंतर्ग्रहण का हानिकारक प्रभाव देखा गया है।

शराब घूस के बाद स्वस्थ लोगों में हृदय की लय गड़बड़ी का कारण बनता है

अल्कोहल विशेष रूप से तीव्र अत्यधिक शराब घूस के बाद स्वस्थ लोगों में हृदय की लय गड़बड़ी का कारण बनता है; सबसे आम अतालता अत्रिअल फाइब्रिलेशन है और सबसे आम लक्षण तालुकासन है। लय की गड़बड़ी और लक्षण का अधिकांश समय शराब के संयम के साथ 24 घंटे के भीतर दिल पर कोई स्थायी प्रभाव नहीं होगा। चाहे वह “हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम” से संबंधित लक्षण हों या अन्य लक्षण, जैसे कि सीने में दर्द या सांस की तकलीफ, व्यक्तियों के लिए चिकित्सा देखभाल में देरी करना असामान्य नहीं है।

इसलिए छुट्टियों के दौरान अच्छे विकल्प बनाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। चाहे वह खरीदारी से संबंधित हो, खाना पकाने या मेहमानों के लिए तैयार करने के लिए, विश्राम के लिए समय सहित, खुद के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। आगे की योजना बनाने से अक्सर मदद मिलेगी और इसमें नियमित व्यायाम शामिल है और यह जानना है कि कब और क्या नहीं कहना चाहिए ताकि यह overcommitted और overstressed न हो। व्यायाम न केवल दिल के लिए अच्छा है, बल्कि यह एक अच्छा तनाव रिलीवर है।

आगे की योजना बनाने का अर्थ यह भी है कि खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में मिलावट न करें, जिसमें नमक का सेवन सीमित है जो उच्च रक्तचाप या दिल की विफलता के इतिहास वाले व्यक्तियों में बेहद महत्वपूर्ण है। छुट्टी के उत्सवों के दौरान वसायुक्त खाद्य पदार्थों और शक्कर की मिठाइयों में अधिकता एक अन्य आम प्रलोभन है जिसके लिए गार्ड होना चाहिए। अध्ययनों से पता चला है कि भारी भोजन के सेवन के बाद दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा पुरुषों के लिए प्रति दिन एक से दो पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय की सिफारिशों के बाद अपनी शराब की खपत को सीमित करना महत्वपूर्ण है। शराब केवल उत्सव के भोजन और सभी छुट्टी पेस्ट्री में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ता है।

Why is there a spike in heart attacks and death during the holiday season?

छुट्टी के मौसम में दिल के दौरे और मृत्यु में एक कारण क्यों है? हम वास्तव में निश्चित रूप से नहीं जानते हैं। शायद यह तनाव है। कुछ का सुझाव है कि यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण हो सकता है कि व्यक्ति चिकित्सा ध्यान देने में देरी करते हैं ताकि उत्सव को बाधित न करें। यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो चिकित्सा की तलाश के लिए घर जाने की प्रतीक्षा न करें। सामान्य ज्ञान को आज्ञा दें। यदि कुछ सही नहीं लगता है या यदि आपके सीने में दर्द, सांस की तकलीफ या धड़कन कम हो रही है, तो तुरंत ध्यान दें।

यह जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है। अपने दिल की देखभाल करने का मतलब यह नहीं है कि आप छुट्टियों के मौसम के कई दावों का आनंद नहीं ले सकते। याद रखने के लिए महत्वपूर्ण शब्द मॉडरेशन है। आपको दिल से स्वस्थ छुट्टी का मौसम और नया साल मुबारक।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment