chandra grahan 2019 - wikifeed
Health and Fitness NEWS

Chandra Grahan 2019 इस दौरान गर्भवती महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Chandra Grahan 2019 इस दौरान गर्भवती महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

super blood moon 2019: सुपर ब्लड मून 20 और 21 जनवरी को लगेगा। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण तो होगा ही साथ ही यह सुपर ब्लड मून और वूल्फ मून भी होगा। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा।  पूर्णामासी को लगने जा रहे ग्रहण का ज्योतिषीय महत्व न के बराबर है। ज्योतिषाचार्य कैलाश सुयाल के अनुसार भारतीय उप महाद्वीप में इसके दर्शन नहीं होने से ज्योतिष की दृष्टि से इसके प्रभाव नहीं हो सकते हैं।

chandra grahan 2019 - wikifeed

यह वेस्टर्न हेमीस्फेयर में दिखाई देगा। नोर्थ अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका में दिखाई देगा। भारत, ऑस्ट्रेलिया में यह ग्रहण नहीं दिखाई देगा।

हालांकि ज्योतिषियों की मानें तो यह भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका भारत में असर नहीं है। फिर भी सूतक काल का ध्यान रखना चाहिए। ज्योतिषियों के अनुसार ग्रहण का सूतक 20 जनवरी की रात 9 बजे से ही शुरू हो जाएगा। इस दौरान भगवान के मंत्रों का जाप करना उत्तम रहता है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

Chandra Grahan 2019 चंद्रग्रहण के दौरान Pregnant महिलाएं क्या सावधानी रखें

भारत में कहा जाता है कि अगर pregnancy के दौरान चंद्र ग्रहण पड़ता है तो गर्भवती महिला को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। हालांकि इन मान्‍यताओं का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

chandra grahan 2019 - wikifeed

भारत समेत कई देशों और सभ्‍यताओं में चंद्र ग्रहण को गर्भवती म‍हिलाओं के लिए हानिकारक माना जाता है। यहां ऐसी मान्‍यता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान ऐसी किरणें निकलती हैं जिनका गर्भवती के पेट में पल रहे भ्रूण पर बुरा असर पड़ता है। इनके अनुसार यह असर बच्‍चे के शरीर में विकृतियों और चिन्‍हों के रूप में दिखाई देता है।

हालांकि, इन मान्‍यताओं के पीछे कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है इसके बावजूद ये हमारे समाज में इतने गहरे पैठी हुई हैं कि ग्रहण के समय परिवार के सदस्‍य गर्भवती महिलाओं को निम्‍न सावधानियां बरतने को कहते हैं:

गर्भवती महिलाओं से कहा जाता है कि वे चंद्र ग्रहण के दौरान घर के अंदर ही रहें। न तो चंद्र ग्रहण को देखें और न ही उससे आने वाली किरणें अपने शरीर पर पड़ने दें।

chandra grahan 2019 - wikifeed

इस दौरान कैंची या सुई जैसे नुकीली और धारदार वस्‍तुओं से दूर रहना चाहिए।

चंद्र ग्रहण के दौरान न तो कोई चीज खाएं और न ही पिएं।

चंद्र ग्रहण के समय घर में खाना नहीं बनाना चाहिए।

चंद्र ग्रहण के समय आराम करना चाहिए, घरेलू काम नहीं करने चाहिए।

चंद्र ग्रहण खत्‍म होने के बाद एक बार स्‍नान कर लेना चाहिए।

लेकिन जैसा कि कहा जा चुका है कि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है इसलिए इन बंदिशों को मानना आवश्‍यक नहीं है। खासकर इसलिए भी कि लंबे समय तक बिना खाना खाए या पानी न पीने से गर्भवती महिला को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या हो सकती है। इसलिए आवश्‍यकतानुसार भोजन और पानी लेते रहना चाहिए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment