5 July 2020 Chandra Grahan - wikifeed
5 July 2020 Chandra Grahan (Lunar Eclipse 2020) Date and Time in India
NEWS Science

5 जुलाई 2020 यानी कल लगेगा उपच्छाया चंद्रग्रहण (lunar eclipse 2020)

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

5 जुलाई 2020 इस साल गुरु पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है. चंद्रग्रहण (lunar eclipse 2020)…Chandra Grahan (Lunar Eclipse) 5 July 2020 Date and Time in India

5 जुलाई 2020 इस साल गुरु पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है ‘चंद्रग्रहण (lunar eclipse 2020)’ यह तीसरा साल है जब गुरु पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लग रहा है. यह उपच्छाया चंद्रग्रहण होगा. जो भारत में नजर नहीं आएगा. इसलिए ग्रहण से पहले सूतक काल मान्य नहीं होगा.

5 July 2020 Chandra Grahan - wikifeed
5 July 2020 Chandra Grahan (Lunar Eclipse 2020) Date and Time in India

यह साल का तीसरा चंद्रग्रहण 5 जुलाई 2020 को लगने जा रहा है लेकिन यह हमारे भारत में दिखाई नहीं देगा। इस साल गुरु पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है ‘चंद्रग्रहण (lunar eclipse 2020)’ इस उपच्छाया चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। ये ग्रहण अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। ज्योतिष अनुसार चंद्रग्रहण धनु राशि में लगने जा रहा है। इसलिए इस राशि के लोगों को ग्रहण अधिक प्रभावित करेगा।

चंद्रग्रहण (lunar eclipse 2020) का समय

  • चंद्र ग्रहण आरंभ: 08:38 सुबह
  • परमग्रास चन्द्र ग्रहण: 09:59 सुबह
  • चंद्र ग्रहण समाप्त: 11:21 सुबह
  • ग्रहण अवधि: 02 घण्टे 43 मिनट 24 सेकेंड

जानिए क्या है चंद्रग्रहण और यह कैसे लगता है?

चंद्र ग्रहण एक खगोलीय स्थिति है. जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है और जब चंद्रमा धरती की छाया से निकलता है तो चंद्र ग्रहण पड़ता है. जब पृथ्वी सूर्य की किरणों को पूरी तरह से रोक लेती है तो उसे पूर्ण चंद्र ग्रहण कहते हैं लेकिन जब चंद्रमा का सिर्फ एक भाग छिपता है तो उसे आंशिक चंद्र ग्रहण कहते हैं.

क्या होता है उपछाया चन्द्रग्रहण

उपछाया चन्द्रग्रहण के दौरान सूरज और चंद्रमा के बीच जब पृथ्वी घूमते हुए आती है, तो यह तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते हैं. इस स्थिति में चंद्रमा की छोटी सी सतह पर ‘अंब्र’ नहीं पड़ती है. ‘अंब्र’ पृथ्वी के बीच से पड़ने वाली छाया को कहा जाता है. चंद्रमा के शेष हिस्से में पृथ्वी के बाहरी हिस्से की छाया पड़ती है. इस कारण ही इसे उपछाया कहा जाता है.

कहां देख सकते हैं चंद्र ग्रहण (Live Streaming of Lunar Eclipse)

टेलिस्‍कोप की मदद से देखने से यह चंद्र ग्रहण बहुत ही खूबसूरत दिखाई देगा. इसे आप www.virtualtelescope.eu पर वर्चुअल टेलिस्‍कोप की मदद से देख सकते हैं. इसके अलावा आप इसे यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर लाइव भी देख सकते हैं.

ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्यान (Chandra Grahan Precaution)

यह ग्रहण चन्द्रमा का उपछाया ग्रहण है. इसमें चन्द्रमा पर केवल छाया की स्थिति रहेगी. इसमें किसी के लिए कोई भी सूतक के नियम लागू नहीं होंगे. पूर्णिमा की पूजा उपासना भी विधि विधान से की जा सकेगी. उपछाया चंद्र ग्रहण में ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है हालांकि थोड़ी सावधानी जरूर रखनी चाहिए और ग्रहण के नियमों का पालन करना चाहिए.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment