google
NEWS

रविवार को श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर रामबन जिले में 16 अमरनाथ तीर्थयात्रियों की मौत, 28 घायल

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राज्यपाल दौरे का दौरा करता है, मुआवजे की घोषणा करता है; मेहबूबा, अब्दुल्लाह, आजाद, निर्मल, गिलानी, दूसरों ने दुःख व्यक्त किया

रविवार को श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर रामबन जिले में एक बस का ऑक्सीडैंट होने के कारण 16 अमरनाथ तीर्थयात्रियों की मौत 28 लोग घायल हो गए हे। लोग थे वो उतरप्रदेश, बिहार ,राजस्थान ,हरियाणा ,मध्य प्रदेश और असम के थे।

परिवहन निगम बस का नंबर (जेके 02 -0594) यह बस अमरनाथ तीर्थयात्रियों के 18 वे बेच के सात रवाना हुई थी जो आज सुबह जम्मू के भगवती नगर के आधार शिविर से १४१ वाहनों के काहिरा के सात कश्मीर के लिय रवाना हुई थी।

इस दुर्घटनाग्रस्त में बस के चालक और कंडक्टर सहित 45 लोगो नचलाना के पास पहुंचे ,तो बस का टायर फट गया और जिसके बाद चालक ने उस पर नियंतरण खो दिया और इस कारण बस एक बिस्लीरी नाला था जो की 150 की तटबंद में नीचे गिरगाई एक अधिकारी का कहना हे की जम्मू सीमा पुलिस महानिरीक्षक एसडीएस जाम वाल नेग्रेटेर कश्मीर को बताया की शुरुआती रिपोर्ट ने पुष्टि की हे की बस का टायर फुट जाने से ये दुर्घटना हो गई थी।

google

इस दुर्घटना का मामला दर्ज क्र दिया गया है और जांच पड़ताल के दौरान हम इसके सभी पहलुओं पर विचार करेंगे। ”
जो 28 घायल यात्री हे उनको जिला बनिहाल अस्पताल में ले जाया गया जहां गंभीर घायल तीर्थयात्रियों से सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जम्मू और शार-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस श्रीनगर से विशेष इलाज के लिए पहुंचाया गया था।

और जो 15 लोग मृतक हे उनकी पहचान
पुलिस ने पंद्रह मृतक व्यक्ति की पहचान पवन कुमार के रूप में दीना नाथ परषद के निवासी दानापुर पटना-बिहार के रहने वाले, रोहित कुमार को पटना-बिहार के श्याम प्रसाद का बेटा, सागर कुमार जंगपुथ-बिहार के पारदीप कुमार का बेटा, दिलीप कुमार की बेटी दिलीप पटना-बिहार, मीना देवी, चानकपुर-बिहार के जोहर साहू की पत्नी, शेरपुर के नरेंद्र नगर गाजियाबाद-उत्तर प्रदेश के राजिंदर सिंह के बेटे रविंदर सिंह, इंदिरा पुरी गाजियाबाद-उत्तर प्रदेश के रघुबीर सिंह के पुत्र रविंदर सिंह, शाहिपुर के प्रीतम के सिकंदर , मोदीनगर गाजियाबाद- उत्तर प्रदेश, बेरुबिन-राजस्थान के बाल राम के पुत्र सलींदर सिंह, नवलगढ़ राजस्थान के गणपत सनी के पुत्र शशी पाल सानी, गोला पुर के दलित कुमार के उदहारण के राहुल कुमार और उड़ीसा के एचएल शर्मा के पुत्र रोचत शर्मा , नई दिल्ली और पुरानी नाभी जिले के मदन लाल का पुत्र चंदर कुमार, पटियाला पंजाब बिश्ना के साजू राम के पुत्र चालक दर्शन सिंह के अलावा, जम्मू भी दुर्घटना में अपना जीवन खो दिया। पुलिस ने कहा कि महिला तीर्थयात्री का एक शरीर अभी भी अज्ञात है।

google
google

28 घायल व्यक्तियों में से 20 को सरकारी मेडिकल कॉलेज जम्मू में स्थानांतरित कर दिया गया जबकि आठ को एसकेआईएमएस सौरा, श्रीनगर में स्थानांतरित कर दिया गया।
जैसे ही दुर्घटना की खबर फैल गई, स्थानीय लोगों और सैनिकों ने बचाव अभियान चलाया। स्थानीय लोगों ने दुर्घटना स्थल से लगभग 13 किलोमीटर दूर, बनिहाल अस्पताल में घायल तीर्थयात्रियों को नौकायन करने के लिए अपने निजी वाहनों की सेवा भी की।
भारतीय वायुसेना ने अपने दो एमआई -17 हेलीकाप्टरों को रामबन से जम्मू और श्रीनगर अस्पताल में घायल तीर्थयात्रियों को हवाई जहाज़ में भेज दिया।

8 स्किम्स में शामिल
आठ घायल अमरनाथ तीर्थयात्रियों को एसकेआईएमएस में इलाज चल रहा है। “हम उन सभी का मूल्यांकन कर रहे हैं छह यात्रियों की मामूली चोटें हैं और स्थिर हैं, जबकि दो गंभीर चोट लगते हैं। वे बेहोश राज्य में हैं, “एक डॉक्टर ने गुरुवार को देर से गुरु कश्मीर से कहा था।
चिकित्सा अधीक्षक एसकेआईएमएस डॉ सैयद अमीन तब्श ने कहा कि इस समय, प्राथमिकता उपचार शुरू करने से पहले सभी जांच जारी करना है।
एसकेआईएमएस में भर्ती हुए तीर्थयात्रियों में चंडीची देवी पत्नी देनापुर सुल्तानपुरे की सिला माती, पानीपत हरियाणा के सतपाल के बेटे सतीश रावल, असम गुवाहाटी के दिवंगत बिपीन्दर दास के बेटे दापकर दास, लाएरियल हरियाणा के ओम प्रकाश के पुत्र नरेश दुदेजा पुत्र, सुविविंदर तिवारी पुत्र गौलीर सांसद के राधा कृष्ण, सरफा बिहार के सूरज नारायण के पुत्र विजय कुमार, फरीदाबाद हरियाणा के राजेंद्र मिश्रा के पुत्र चेतन मिश्रा और शिमला हिमाचल के दुर्गा राम का पुत्र देवी सिंह

जम्मू और कश्मीर पुलिस सेट-अप हैल्पलाइन
घायल तीर्थयात्रियों के संबंध में किसी भी पूछताछ और जानकारी के लिए, पुलिस ने एक हेल्पलाइन स्थापित किया है और लोगों को एसडीपीओ जदीबल से 9 4 9, 200 9, एसएचओ सोरा पर 95 9 6770587, एसएचओ करन नगर से 9 956770527 पर या पुलिस नियंत्रण कक्ष के लिए 01 9 4-2506504-07 पर कश्मीर से संपर्क करने के लिए कहा है।
जम्मू में हेलीकॉप्टर नंबर जीएमसी बक्षी नगर जम्मू 01 9 1, 2532000, 2560401, जीएमसी जम्मू 2585444, डी.सी. जम्मू 2571 9 12, एसएचओ बक्षी नगर 9419151378, एसडीपीओ 9622222449।

सरकारी विज़िट्स स्पॉट
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के बारे में सीखने पर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष गवर्नर एन.एन. वोहरा तुरंत मुख्य सचिव बी बी व्यास के साथ बनीहल गए; जम्मू और कश्मीर पुलिस प्रमुख एसपी वैद, और उमंग नरुला, एसएएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारतीय वायु सेना की मदद से जिला प्रशासन रामबन द्वारा किए जा रहे बचाव अभियान को देखते हैं।
राज्यपाल ने बनिहाल उप-डिस्ट्रिक्ट अस्पताल का भी दौरा किया, जहां मुख्य सचिव और डॉक्टरों की उपस्थिति के साथ चर्चा के बाद उन्होंने निर्देश दिया कि 16 मृत तीर्थयात्रियों के शव को जम्मू पहुंचाया जाए, जहां से शवों और अन्य औपचारिकताओं के बाद निकायों को भेजा जाएगा सिविल एयरलाइंस द्वारा मृतक के गृह नगर में

राज्यपाल दुर्घटना के स्थल पर पहुंच गया।
स्थानीय गैर-सरकारी संगठन “यूथ अगेन्स्ट ईविल्स, बनिहाल” द्वारा प्रदान किए गए शीघ्र राहत की सराहना करते हुए, जो घायल तीर्थयात्रियों को जिला प्रशासन के समन्वय में बचाए गए थे, राज्यपाल ने रुपये की राशि स्वीकृत की थी। इस एनजीओ के लिए 5 लाख, अपने मानवीय प्रयासों को मजबूत करने के लिए
राज्यपाल ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के लिए अपनी संवेदना व्यक्त की। श्राइन बोर्ड की ओर से, उन्होंने दुर्घटना में मारे गए मारे गए लोगों के निकटवर्ती को 3 लाख रुपये और दुर्घटनाग्रस्त लोगों को 1 लाख रुपये देने की घोषणा की।

google

राज्यपाल ने बी बी व्यास को तत्काल यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया कि लंबी दूरी की ड्यूटी पर कोई एसआरटीसी बस तैनात नहीं है, विशेष रूप से बनिहाल में, जिसे एक जिम्मेदार रैंकिंग एसआरटीसी अधिकारी द्वारा पूरी तरह से जांच नहीं की गई है और संचालन के लिए प्रमाणित योग्य नहीं है।

गेलानी अभिव्यक्तें
हुर्रियत सम्मेलन के अध्यक्ष (जी) सैयद अली गिलानी ने दुर्घटना में मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की। उन्होंने कहा, “ऐसे दुर्घटनाओं में वृद्धि हर किसी के लिए बहुत चिंता का विषय है।”

संवेदना
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एक दुखद सड़क दुर्घटना में अमरनाथ यत्रियों की मौत पर गहरा झटका दिखा और बहुत दुःख व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने शोक के अपने घंटों के दौरान शोक संतप्त परिवारों को उनके दिल से महसूस किया सहानुभूति व्यक्त की और मृत आत्माओं को अनन्त शांति के लिए प्रार्थना की। उसने दुर्घटना में घायल होने वालों के लिए शीघ्र वसूली की कामना भी की थी।

उन्होंने विभागीय प्रशासन जम्मू और जिला प्रशासन रामबन को जगह पर राहत कार्यों को तेज करने और घायल तीर्थयात्रियों को सर्वोत्तम संभव उपचार सुनिश्चित करने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री ने जम्मू के डिविजनल कमिश्नर को निर्देश दिया है कि मृतक के अगले रिश्तेदारों के पक्ष में तत्काल अनुग्रह राशि जारी कर दी जाए। उन्होंने स्थानीय लोगों, सेना, सुरक्षा बलों, पुलिस और नागरिक प्रशासन से दुर्घटना की स्थिति में भागते हुए और बचाव कार्य शुरू करने के लिए कई जीवन संभव के रूप में बचाया।

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और कार्यवाहक अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने इस दुखद दुर्घटना पर गंभीर दुःख और आघात व्यक्त किया। शोक संतप्त परिवारों को अपनी हार्दिक संवेदनाओं को बढ़ाते हुए, अब्दुल्लाह ने दुर्घटना में घायल होने वाले लोगों की त्वरित और पूरी तरह से वसूली के लिए प्रार्थना की और घायलों और शोक संतप्त परिवारों को हर आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रशासन से कहा।

इस बीच, देवेन्द्र सिंह राणा के नेतृत्व में नेकां नेताओं ने घायल तीर्थयात्रियों की स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा किया।
सदस्य संसद (राज्य सभा) और वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने इस दुर्घटना पर झटका दिखाया।
उन्होंने बनिहाल में सड़क दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया और उन्होंने शोक संतप्त परिवार के साथ सहानुभूति व्यक्त की। उन्होंने दिवंगत आत्मा को अनन्त शांति की प्रार्थना की।

उपमुख्यमंत्री डॉ। निर्मल सिंह ने दुर्घटना पर शोक और दुःख व्यक्त किया।
उन्होंने शोक संतप्त परिवारों को अपनी गहरी सहानुभूति व्यक्त की और मृत आत्माओं को अनन्त शांति की प्रार्थना की। उन्होंने दुर्घटना में घायल लोगों के लिए शीघ्र वसूली की कामना भी की।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के लिए मंत्री (एफसीएस और सीए) और सूचना चौधरी ज़ुल्फर अली ने आज की त्रासदी बस दुर्घटना में घायल हो गए अमरनाथ तीर्थयात्रियों की स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) जम्मू का दौरा किया।

कल्याण के लिए राज्य सलाहकार बोर्ड, अनुसूचित जाति के विकास, भूषण लाल डोगरा, एमएलसी रोमेश अरोड़ा, विभागीय आयुक्त जम्मू एम के भंडारी, उपायुक्त जम्मू कुमार राजीव रंजन और पुलिस और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। अस्पताल की तरफ।
पशु मंत्री, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री, अब्दुल गनी कोहली और मुख्यमंत्री अमिताभ मट्टू के सलाहकार भी अमरनाथ यात्रा की एक दुर्घटनाग्रस्त दुर्घटना में मारे गए थे।

समाज कल्याण, एआरआई एवं प्रशिक्षण एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री और विधायक हैंडवारा मंत्री सज़ाद गनी लोन ने दुर्घटनाग्रस्त सड़क दुर्घटना पर दुःख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के साथ सहानुभूति व्यक्त की।
सीपीआई (एम) के वरिष्ठ नेता और विधायक कुलगाम, एम वाई तारिगमी ने रविवार को दुर्घटनाग्रस्त सड़क दुर्घटना पर झटका लगाया। दुःखी परिवारों के साथ सहानुभूति व्यक्त करते हुए, तेरगामी ने दुःखी परिवारों के धैर्य के लिए प्रार्थना की, इस मरम्मत योग्य नुकसान को सहन किया। पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के अध्यक्ष और विधायक खानसाहिब, हाकिम मुहम्मद यासीन ने रविवार को दुर्घटना में जानलेवा दुर्घटना पर दुःख व्यक्त किया

हकीम यासीन ने दुःखी परिवारों के धैर्य के लिए प्रार्थना की, जो इस मरम्मत योग्य नुकसान को सहन कर रहे हैं।
डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट (डीपीएन) के अध्यक्ष और पूर्व कृषि मंत्री गुलाम हसन मीर ने दुर्घटनाग्रस्त सड़क दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया। शोक संतप्त परिवारों के साथ सहानुभूति व्यक्त करते हुए मीर ने शोक संतप्त परिवारों के धैर्य के लिए इस मरम्मत योग्य नुकसान को सहन करने के लिए प्रार्थना की

एसआरटीसी आदेश की जांच
जम्मू एवं कश्मीर राज्य सड़क परिवहन निगम (जेकेआरआरटीसी) ने रामबन जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त दुर्घटना की जांच का आदेश दिया है।
“एसआरटीसी के प्रबंध निदेशक मीर अफ्रोज अहमद ने कहा,” परिस्थितियों पर विचार करने के लिए एक आंतरिक जांच समिति गठित की गई है, जिसने इस अमर दुर्घटना की वजह से अमरनाथ यात्रा वाली एसआरटीसी बस से जुड़े थे। ”
“वाहन 2012 मॉडल था और चालक की 15 साल से अधिक सेवा थी,” अफ्रोज ने दावा किया, यह कहते हुए कि वाहन को संतोषजनक मैकेनिकल जांच के बाद यात्रा शुल्क में रखा गया था। उन्होंने कहा कि जांच समिति को दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment